टैटू बनवाने से हो सकता है इन्फेक्शन का खतरा
टैटू बनवाने से हो सकता है इन्फेक्शन का खतरा
Share:

टैटू बनवाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. पुराने समय में अक्सर पत्नियां अपने पति के नाम का टैटू बनवाती थी. उस समय में इसे गोदना नाम दिया गया था. ज्यादातर महिलाएं इसे अपने हाथ, पैर, चेहरे, बाजू ऐसी जगह पर बनवाते थे. लेकिन समय के साथ इसमे काफी परिर्वतन आ चुके हैं इसके नाम के साथ अब इस ट्रेंड भी बदल चुका है. मगर अब आजकल के युवाओं में टैटू बनवाने का क्रेज काफी बढ़ गया है. युवा नाम लिखाने के साथ-साथ अलग-अलग तरह की डिजाइन अपने शरीर पर बनवाते हैं.

लेकिन इसके कई खतरे भी हैं. इसलिए जरूरी है कि आप टैटू बनवाते समय सुरक्षा, सफाई और स्वास्थ्य को लेकर सावधानी जरूरी रखें.

1-टैटू बनवाने से पहले लोगों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लेना चाहिए. इसके अलावा आपको किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाना चाहिए जो इस काम में माहिर हो. स्पेशलिस्ट उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं. जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहां पर रोजाना एंटीबायोटिक क्रीम जरूर लगाते रहें.

2-आजकल छोटे और लो कॉस्ट आर्टिस्ट चाइनीज इंक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो काफी खतरनाक है. इससे बचने के लिए हमेशा अच्छे आर्टिस्ट से टैटू बनवाना चाहिए. 

3-एक्पर्ट की मानें तो जो फैशन, स्टाइल के लिए टैटू बनवाने का शौक रखते हैं, उन्हें अस्थायी टैटू ही बनवाना चाहिए. ये आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और इसे आप अपने मूड के मुताबिक बदल भी सकते हैं. 

4-एक्सपर्ट की मानें तो टैटू से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है. इससे हेपेटाइटिस, एचआईवी, ग्रैनूलोमस और केल्यॉड जैसी बीमारियां फैल सकती हैं. एचआईवी और हेपेटाइटीस ए,बी,सी खून के संक्रमण से होने वाली बीमारियां हैं जो टैटू की एक ही सुई के कई लोगों पर बार बार इस्तेमाल होने से हो सकते हैं.

जाने क्या है सेल्फी लेने का सही तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -