बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए करें इन चीजों का सेवन
बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए करें इन चीजों का सेवन
Share:

हमारे शरीर में कुछ ऐसे विषैले तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में अलग अलग बीमारियों का कारण बनते है. लीवर कुछ इस प्रकार के एंजाइम का निर्माण करता है जो हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. कई बार खानपान में गलती के कारण इन एंजाइम्स में अनियमितता आ जाती है, जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठा होने लगता है. अगर आप शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. 

1- हल्दी का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त कर सकते हैं. इसके लिए एक कप में  पानी ले लें. अब इसमें आधा चम्मच हल्दी डालकर उबालें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसमें शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों को डालकर चाय की तरह पियें. ऐसा करने से आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी. 

2- अपने लिवर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने के लिए दिन में एक कप नींबू की चाय का सेवन करें. नींबू की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते हैं. जो लीवर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक होते हैं. 

3- दूध की चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त रहता है और पाचनतंत्र भी मजबूत हो जाता है. 

4- धनिया और खीरा दोनों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमे मौजूद कुछ पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक होते हैं. शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए धनिया और खीरे का भरपूर मात्रा में सेवन करें.

 

पेट में दर्द होने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

किडनी को स्वस्थ रखती है ककड़ी

रोजाना नींबू पानी पीने से होते हैं सेहत को बहुत सारे फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -