खुले स्किन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

खुले स्किन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

हमारी त्वचा में बहुत ही छोटे छोटे बारीक छेद होते हैं. जिन्हें रोमछिद्र कहा जाता है. रोम छिद्र त्वचा की सतह का एक रास्ता होता है जो त्वचा से निकलने वाले प्राकृतिक तेल वसा में ग्रंथियों के द्वारा त्वचा की सतह पर चला जाता है. जिससे त्वचा मॉश्चराइजर होती है. कई बार खुले और बंद रोमछिद्रों की समस्या हो जाती है. आयली स्किन ,एजिंग, जेनेटिक्स और सूरज की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा के रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं. जिसके कारण इनमें धूल गंदगी और प्रदूषण जमा हो जाता है. जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप खुले हुए रोमछिद्रों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- खुले हुए रोमछिद्रों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना बर्फ का इस्तेमाल करें. रोजाना बर्फ के टुकड़े से चेहरे की मसाज करने से खुले हुए रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. 

2- एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में नेचुरल  एस्ट्रिंजेंट और टोनर मौजूद होते हैं जो त्वचा में कसाव लाने के साथ-साथ त्वचा के पीएच लेवल को भी बरकरार रखते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. 

3- अंडे के सफेद भाग में भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड मौजूद होता है. जो त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है. इसके लिए अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगाएं. अब अपने चेहरे को एक टिशू से ढक ले. जब यह सूख जाए तो इसे खींचकर अपने चेहरे से निकाले. ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और खुले हुए रोम छिद्र भी बंद हो जाएंगे.

 

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं चंदन और टमाटर का फेस पैक

ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है संतरा

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

?