स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर करें फलों का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर करें फलों का सेवन

फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं. फलों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं, पर क्या आपको पता है अगर आप गलत समय पर फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौन सा फल कब खाना चाहिए. 

1- अनार का सेवन हमेशा सुबह के समय करें. सुबह के समय अनार खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. रात के समय अनार का सेवन करने से आपको सेहत से जुड़ा कोई भी फायदा नहीं मिलता है. 

2- पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. पपीते का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते के बाद या दोपहर लंच से पहले करना चाहिए. जो लोग दुबले-पतले हैं उन्हें पपीते का सेवन करने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं. 

3- संतरे को कभी भी खाली पेट में ना खाएं. खाली पेट में संतरा खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. संतरे का सेवन हमेशा दोपहर 4:00 बजे के बाद करें. 

4- अंगूर का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा सही रहती है. सुबह खाली पेट में अंगूर का सेवन करने से सेहत को फायदे हो सकते हैं. 

5- कभी भी खाली पेट या रात को सोने से पहले केले का सेवन ना करें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है. हमेशा दोपहर के समय केले का सेवन करें.   केले में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं.

 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं पीली मूंग की दाल

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

बुखार की समस्या को दूर करते हैं मेथी के दाने

?