लीजिये भूटान की खूबसूरती का मजा
लीजिये भूटान की खूबसूरती का मजा
Share:

जीवन में कभी कभी सारे काम काज छोड़ कर घूमना फिरना भी ज़रूरी होता है, घूमने फिरने से दिमाग को ताजगी मिलती है.और दुनिया के बारे में नयी नयी जानकारियां भी प्राप्त होती हैं. पर अगर  आपको ये समझ नहीं आ रहा है की आप घूमने के लिए कहाँ जाएँ तो इस बार  भूटान घूमने का प्लान बनायें. ये एक बहुत ही खूबसूरत देश है. जहाँ जाकर आप नेचर के खूबसूरत नज़ारों का मजा ले सकते हैं. भूटान दक्षिण एशिया में मौजूद एक छोटा सा देश है. ये देश तिब्बत और चीन में स्थित है और अपनी खूबसूरती के लिए दुनियां भर में मशहूर है. इसकी खूबसूरती को देखने के लिए पूरी दुनियां से टूरिस्ट यहाँ आते हैं. आइए जाने भूटान की कुछ खास जगहों के बारे में. 

अगर आप घूमने के लिए भूटान जाते है तो टाइगर नेस्ट मोनास्ट्री ज़रूर जाएँ ये भूटान के खास टूरिस्ट प्लेस में से एक है. इसे1692 में बनवाया गया था. यहाँ के खूबसूरत नज़ारों को देखकर आपकी नज़रें नहीं हटेगी. यहाँ के लोगो का कहना है की इस जगह पर गुरु पद्मासम्भवा तीन साल, तीन महीने, तीन हफ्ते, तीन दिन और तीन घंटों तक ध्यान में लीन थे. इस जगह को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. 

भूटान में महात्मा बुद्ध की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक ग्रेट बुद्ध डोरडेन्मा शाक्यमुनि बुद्ध प्रतिमा मौजूद है, इस मूर्ति की ऊंचाई लगभग 169 फीट है. 

भूटान की नेचुरल ब्यूटी बहुत लाजवाब है. अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो आप यहां के पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने का मजा ले सकते है. 

 

चाइना में बना है दुनिया का सबसे पहला और सबसे लंबा फ़्लोटिंग रोड

क्या आपने देखें हैं दुनिया के सबसे ऊँचे और खूबसूरत पहाड़

ज़मीन के अंदर बनी हैं ये खूबसूरत झीलें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -