केमिकल पीलिंग करते टाइम इन बातों का रखें ख्याल
केमिकल पीलिंग करते टाइम इन बातों का रखें ख्याल
Share:

स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए महिलाए कई तरह के नुस्खे आजमाती है. उनमे से एक आता है, केमिकल पीलिंग, केमिकल पीलिंग को डर्मा-पीलिंग भी कहा जाता है. इसके माध्यम से स्किन पर एक केमिकल सॉल्यूशन लगाया जाता है. जिसे त्वचा सोख लेती है और स्किन सॉफ्ट एंड स्मूथ हो जाती है. इसका इस्तेमाल करते समय त्वचा पर कई कॉस्मेटिक केमिकल लगाए जाते है, जिससे त्वचा की ऊपरी परत धीरे धीरे फटने लगती है.

ऊपरी परत हट जाने के बाद नयी त्वचा आती है जो पहले की स्किन के मुताबिक ज्यादा मुलायम और साफ़ रहती है. केमिकल पीलिंग का इस्तेमाल स्किन पर होने वाले दाग़-धब्बे, पिगमेंटेशन, एक्ने और सूर्य की हानिकारक किरणों को हटाने के लिए किया जाता है. केमिकल पीलिंग सांवले रंग से ज्यादा साफ़ रंगत वाले लोगो पर ज्यादा असर करती है. केमिकल पीलिंग करवाने से पहले कम से कम पांच दिन पहले वैक्सिंग,ब्लीचिंग और किसी भी तरह के हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट न करवाए.

साथ ही आपकी स्किन पर किसी तरह का इन्फेक्शन नहीं होना चाहिए. केमिकल पीलिंग के बाद डॉक्टर आपको कुछ दवाईयाँ लेने को कहेंगे और आपको कुछ बाते ध्यान में रखना है. ज्यादा सूर्य की किरणों से, गर्म पानी से नहाना और तेज व्यायाम से बचे. अगर आपकी त्वचा फट रही है तो उसे खुरचे नहीं, इससे त्वचा पर दाग़ या ट्रीटमेंट का असर कम हो जाता है.

ये भी पढ़े

इस तरह आँखों को दे स्मोकी लुक

घर पर इस तरह से बढ़ाएं नाखूनों की सुंदरता

फ्रिंज हेयर कट से दे खुद को स्टाइलिश लुक

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -