पहली नौकरी में जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Mar 19 2018 11:50 AM
पहली नौकरी में जरूर रखें इन बातों का ख्याल

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि कॉलेज ख़त्म होने के बाद वह एक अच्छी सी जॉब करें. अपनी पहली नौकरी के लिए वे बहुत उत्साहित भी रहते है लेकिन पहली नौकरी होने पर वे अनजाने में कुछ गलतियां कर जाते है जो उनके इंप्रेशन को खराब कर बैठती है. जैसा कि, आप सभी जानते है कि पहली नौकरी में किसी को भी ज्यादा कुछ पता नहीं रहता है. वहीं कॉलेज खत्म होने के बाद ऑफिस के माहौल में ढलना इतना आसान नहीं होता जिसके चलते उन्हें पता नहीं होता है कि, अॉफिस में किस तरह का व्यवहार करना है. इसलिए आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसी बातें जिनके जरिये आप आसानी से पहली नौकरी में अपना अच्छा इंप्रेशन बना सकते है.

कपड़े पहनने का तरीका :

पहली नौकरी है इसका मतलब ये नहीं है कि, आप फर्स्ट इंप्रेशन के लिए सज-धज कर जाए, ख़ासकर लड़कियां इस बात का विशेष ध्यान दे. पहली जॉब में बेहतर होगा कि आप अपने काम के हिसाब से कपड़े पहनें. जितना हो सके मेकअप जैसी चीजों से दूर रहे.

ज्यादा बातचीत में अपना वक्त न गवाएं :

जब हम किसी नए माहौल में जाते है तो उसके हिसाब से ढलने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन आप खुद को धीरे-धीरे माहौल में ढालने की कोशिश करें. ऑफिस के लोगों से बातचीत करें. ध्यान रहे अपना ज्यादा वक्त बातचीत में जा़या न करें. ऐसा करना बॉस की नजर में आपका इंप्रेशन खराब कर सकता है.

बार-बार बॉस को टोकना ठीक नहीं :

जरुरी नहीं जिस जगह हम आ जाये वहां सारी चीजें हमारे अनुसार हो. हालांकि आपके बॉस आपको पूरा कम्फर्ट जोन देने की कोशिश करते है बाउजूद इसके, उनके पास बार-बार जाना और सवाल पूछना ठीक नहीं होता है. आपके बॉस इस वजह से इरिटेट हो सकते हैं.

ऑफिस में फोन पर न लगे रहें :

ज्यादातर लोगों की बार-बार फोन चेक करने की आदत होती है जिसके चलते वह फ़ोन में ही लगे रहते है जो ऑफिस के लिए ठीक नहीं होता. ऑफिस टाइम में जितना हो सके अपना फोन साइलेंट पर रख़ें और हो सके तो अपने फोन को ऑफिस टाइम पर इस्तेमाल न करें. अगर अर्जेन्ट फोन है तो आप ले सकते है लेकिन ज्यादा देर बात न करें.

ये भी पढ़े

भूलकर भी न करें ऑफिस में रोमांस

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में इन बातों का होना जरुरी है

करोड़ों लोगों को गुदगुदाने वाले राजपाल यादव का आज जन्मदिन

 

?