TRAI : अब बिना नेटवर्क भी हो पायेगी बात
TRAI : अब बिना नेटवर्क भी हो पायेगी बात
Share:

Telecom Regulatory Authority of इंडिया (TRAI) ने इंटरनेट टेलीफोनी के लिए अपनी मंजूरी देते हुए कहा कि, मौजूदा लाइसेंसिग फ्रेमवर्क के अनुसार, इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस को स्वतंत्र रुप से उपलब्ध कराया जा सकता है. ऐसे में यूजर्स जल्द ही घर, ऑफिस और पब्लिक वाई-फाई के जरिए किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नंबर पर बिना नेटवर्क के भी कॉल कर पाएंगे. 

ट्राई ने कहा...

ट्राई ने इंटरनेट वॉयस कॉलिंग को सुविधाजनक और किफायती विकल्प बताया और टेलिकॉम कंपनियों के विरोध पर ट्राई ने असहमति जताते हुए कहा कि इससे यूजर्स को कॉल करने के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे. ट्राई का कहना है कि इस कदम से कॉल सक्सेस रेट में बढ़ोतरी होगी. इस सर्विस का सबसे ज्यादा लाभ उन क्षेत्रों को होगा जहां इंटरनेट सर्विस तो उपलब्ध रहती है लेकिन मोबाइल नेटवर्क नहीं आते हैं.

पुरानी टेलिकॉम कंपनियों ने किया विरोध

पुरानी टेलिकॉम कंपनियों और COAI ने ट्राई के इस कदम का विरोध करते हुए कहा कि, इस निर्णय से वॉयस रेवन्यू पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और अगर इंटरनेट टेलीफोनी को पब्लिक नेटवर्क पर उपलब्ध कराया जाता है, तो यह उन ऑपरेटर्स को भारी नुकसान पहुंचाएगा, जो वॉयस सर्विस मुहैया कराती हैं. इससे वॉयस ट्रैफिक पब्लिक इंटरनेट पर शिफ्ट हो जाएगा. कंपनी ने आगे बताया कि  स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स की संख्या बढ़ने के चलते एसएमएस और वॉयस ट्रैफिक एप आधारित सर्विसेज पर शिफ्ट होने लगे हैं जिससे उनके रेवन्यू पर पहले से ही असर पड़ रहा है.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

फ्लाइट्स में पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (PED) ले जाना होगा बैन

जानिए क्या है वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट, वाटर रेसिस्टेंट में अंतर

जानिए क्या है axon M के फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -