सत्ता के लोभ में विश्वयुद्ध के मुहाने पर खड़ा सीरिया
सत्ता के लोभ में विश्वयुद्ध के मुहाने पर खड़ा सीरिया
Share:

सीरिया: सत्ता पर काबिज शख्स का दिल अपने मुल्क के लोगों की बर्बादी का खौफनाक मंजर देखकर भी नहीं पसीज रहा है. सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल असद अपनी हुकूमत बचाने के लिए पूरी दुनिया को जंग के लिए मजबूर कर दिया है. 

बशर-अल असद को सीरिया की सत्ता विरासत में मिली है. असद उस परिवार से आते हैं, जो दशकों तक इस देश पर राज कर चुका है. असद के वालिद हाफिज अल असद ने 1971 से सन् 2000 तक इस मुल्क पर अधिकार किया. हाफिज अल असद के बाद इस राजनीतिक विरासत का जिम्मा उनके बड़े बेटे बासिल अल असद को मिलना था. लेकिन सन् 1994 में उनकी एक सड़क हादसे में मौत हो गई. यही हादसा बशर अल असद के राजनीति में आने का कारण बना.

साल 2000 में बशर के पिता हाफिज अल-असद की मौत हो गई, जिसके बाद पारिवारिक सत्ता को संभालने की जिम्मेदारी बशर ने उठाई और सन् 2000 में ही बशर अल-असद सीरिया के राष्ट्रपति बन गए. आज 18 साल बाद भी बशर सत्ता के शिखर पर काबिज हैं. बशर अल-असद  2000 से निरंतर राज कर रहे हैं. चार दशकों से चली आ रही इस सत्ता को बचाने के लिए उन्होंने सीरिया को युद्ध का अखाड़ा बना दिया है. जहां दुनिया के दो ताकतवर गुट आपस में जोर-आजमाइश कर रहे हैं

भुखमरी में कागज खाने को मजबूर ऑस्ट्रेलियाई बच्चे

समर्स में वेडिंग में हटके लग सकते है आप

जानिए कब लांच होगा इनफोकस का यह शानदार स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -