स्वाइन फ्लू का बढ़ा कहर
स्वाइन फ्लू का बढ़ा कहर
Share:

जयपुर. ठण्ड के बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू का मिशिगन वायरस सक्रिय हो जाता है. ऐसे में कई लोग इस बीमारी के शिकार हो जाते है. जयपुर में भी ठण्ड के बढ़ने के कारण स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए इसकी रोकथाम के चिकित्सा विभाग के इंतजामों और दावों की पोल खुलती नजर रही है. सोमवार को 28 नए स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज मिलने पर स्वाइन फ्लू पीड़ितों का आंकड़ा 3472 तक पहुंच गया है.

इतना ही नहीं स्वाइन फ्लू से  तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. मौत का आंकड़ा भी 266 तक चला गया है. एसएमएस अस्पताल के अतिरिक्त अधीक्षक स्वाइन फ्लू के नोडल अधिकारी डॉ.अजीत सिंह ने बताया कि अस्पताल में वर्तमान में तीन मरीज आईसीयू पांच ऑब्जर्वेशन में है. स्वाइन फ्लू के गंभीर मरीजों के लिए डेडिकेटेड आईसीयू है. 

स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं सर्दी, जुकाम, नजला, उल्टी आना, सूखी खांसी होना, थकान होना, सिरदर्द और आंखों में जलन, आंख से पानी आना, बुखार, दस्त, शरीर में दर्द आदि Swine Flu के लक्षण हैं. इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. दूसरे लोगों के संपर्क में भी नहीं आना चाहिए.

स्वाइन फ्लू: स्वाइन फ्लू सूअरों में होने वाला सांस संबंधी संक्रामक रोग है, जो कई स्वाइन इंफ्लुएंजा वायरसों में से एक से फैलता है. इस वायरस में एक ऐसी शक्ति होती है जिससे ये परिवर्तित हो सकता है और यह आसानी से एक से दूसरे में फैलता चला जाता है. 

अब अमित शाह की नजरें तीन राज्यों के चुनाव पर

सीएम केजरीवाल को न बुलाना दिल्ली का अपमान - सिसोदिया

गृह मंत्रालय - सभी एनजीओ एक महीने में नामित बैंकों में खोलें खाते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -