शुगर को कण्ट्रोल में रखते है शकरकंद के पत्ते
शुगर को कण्ट्रोल में रखते है शकरकंद के पत्ते
Share:

शकरकंद के फल के बारे में तो सभी जानते होंगे .इसका मीठा स्वाद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.पर क्या आपको पता है की शकरकंद का सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्स आदि मौजूद होते है.जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है.ये तो हो गए शकरकंद के फायदे.पर हम आपको बता दे की सिर्फ शकरकंद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है.शकरकंद के पत्तो में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन आदि मौजूद होते है.  

1-शकरकंद के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायक होती है.जिसके कारन आप असमय बुढ़ापे और बीमारियों की समस्या से बच सकते है.   

2-जिन लोगो को शुगर की समस्या है उनके लिए शकरकंद के पत्तो का सेवन फायदेमंद होता है.इसके पत्तो में एफएबीएल नामक तत्व मौजूद होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद करता है.

3-शकरकंद के पत्तों में डाइटरी फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है इसके अलावा इसमें जलापिन नामक तत्व भी मौजूद होता है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. जिससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है .शकरकंद के पत्तो के सेवन से बुखार ,सर्दी और फ्लू का भी इलाज किया जा सकता है.

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है किशमिश

बच्चो के लिए फायदेमंद है पालक का सेवन

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -