कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करता है स्वीट कॉर्न
कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करता है स्वीट कॉर्न
Share:

स्वीट कॉर्न जिसे हिंदी में भुट्टा भी कहते हैं. हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्वीट कॉर्न में भरपूर मात्रा में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. स्वीट कॉर्न को पकाने के बाद इसमें 50% एंटीऑक्सीडेंट्स की वृद्धि हो जाती है. इसके अलावा पके हुए भुट्टे में भरपूर मात्रा में फेरुलिक एसिड मौजूद होता है. जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में मदद करता है. आज हम आपको स्वीट कॉर्न के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- स्वीट कॉर्न में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं. जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. स्वीट कॉर्न का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. 

2- स्वीट कॉर्न  में विटामिन बी12 आयरन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर से खून की कमी को दूर करने में सहायक होती है. इसके अलावा इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नए ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं. जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है. 

3- इसमें फेनोलिक फ्लैवोनॉइड्स  की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. रोजाना स्वीट कॉर्न का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है.

 

लीवर को साफ करता है पालक और चुकंदर का जूस

पेट को स्वस्थ रखता है कद्दू का सूप

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है गुड़हल की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -