कैंसर की बीमारी से बचाते है सूरजमुखी के बीज
कैंसर की बीमारी से बचाते है सूरजमुखी के बीज
Share:

सूरजमुखी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, इनमे भरपूर मात्रा में  विटामिन  ई और खनिज पदार्थ मौजूद होते है जो सेहत को बहुत सारे लाभ प्रदान करते है, ये खाने में स्वादिष्ट होने के  साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको सूरजमुखी के बीजों के फायदों के बारे में बताने जा रहे है , 

1- सूरजमुखी के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ई मौजूद होता है जो दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से दिल से जुडी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है, इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई हमारी बॉडी में जाकर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है ,जिससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है. 

2- सूरजमुखी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको कब्ज की समस्या है तो नियमित रूप से सूरजमुखी के बीजो  का सेवन  करे.

3- नियमित रूप से सूरजमुखी के  बीजो का सेवन करने से कैंसर की बीमारी से भी बचाव होता है. इन बीजो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. 

4-सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम की भी  भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जिसके कारण इसके सेवन से हड्डियों मे मजबूती आती है और साथ ही हड्डियों का  लचीलापन भी  बढ़ता है, जिन लोगो के जोड़ो में दर्द रहता है उनके लिए सूरजमुखी के बीजो  का सेवन बहुत फायदेमंद होता  है.

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है हींग का पानी

 

जानिए क्या होते है प्रेगनेंसी में तुलसी खाने के फायदे

टी ट्री आयल की मदद से बनाये अपने पीले नाखुनो को सफ़ेद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -