सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि फिटनेस भी जरूरी हैं कुछ ऐसी जॉब में -
सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि फिटनेस भी जरूरी हैं कुछ ऐसी जॉब में -
Share:

हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही साथ स्मार्ट और एक अच्छा लुक दिखने और साथ ही साथ जॉब के लिए फिट होना भी बेहद जरूरी हैं.
आजकल की व्यस्त और तेजी से दौड़ती जिंदगी में फिटनेस का ख्याल रखने का समय हर किसी को नहीं मिलता है। लेकिन खुद को जीवन में आगे ले जाना है तो फिट रहना बेहद जरूरी है। फिजिकल फिटनेस की मदद से आप अपना काम ज्यादा असरदार तरीके से कर सकते हैं। नौकरी चाहे कोई भी हो, अगर आप फिट नहीं हैं तो ज्यादा दिनों तक काम नहीं कर पाएंगे। लेकिन कुछ जॉब्स ऐसी भी हैं जिनमें अनफिट व्यक्ति एक दिन भी डट कर काम नहीं कर सकता। जानिए कौन सी हैं ऐसी पांच जॉब्स जिनमें फिटनेस ही है सबकुछ

आर्मी
सेना में भर्ती पाना कुछ एक सबसे मुश्किल कामों में से है। यहां नौकरी पाने के लिए मांसिक और शारीरिक दोनों ही रूप से फिट होना बेहद अहम है। अगर आप आर्मी में अपना करियर चाहते हैं तो इसके लिए आपको कठिन रिटेन और फिजिकल टेस्ट पास करना होता है। जिसके लिए नियमित रूप से फिटनेस अहम है।

स्पोर्ट्स
अगर आप अपना करियर स्पोर्ट्स में देखते हैं तो आपके लिए फिटनेस से बढ़कर कुछ नहीं होना चाहिए। स्पोर्ट्स की दुनिया में जो एथलीट जितना फिट रहता है उसके खेल में बने रहने के चांसेज भी उतने ज्यादा होते हैं। कई बार खिलाड़ियों का करियर ड्रीम फॉर्म में होने के बावजूद खराब फिटनेस के कारण उभर नहीं पाता है। इसलिए अगर स्पोर्ट्स में करियर बनाना है तो फिटनेस को दुरुस्त रखना सबसे अहम है।

दमकल
हर साल दमकल विभाग लाखों लोगों की जान बचाने का काम करता है। इस विभाग में काम करने वाले लोगों को कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही इन्हें मुश्किल से मुश्किल घड़ी में संयम बनाए रखने का भी पूरा प्रशिक्षण दिया जाता है। इसलिए अगर आप फायर फाइटर की जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फिजिकल के साथ-साथ मैंटल फिटनेस पर भी विशेष रूप से ध्यान देना होगा।

डांस टीचर
डांस में रुचि रखने वालों के लिए भी फिट रहना उतना ही जरूरी है, जितना की एक एथलीट के लिए है। अगर आप खुद ही फिट नहीं रहेंगे तो भला दूसरों को डांस कैसे सिखाएंगे। इन दिनों वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए बहुत से लोग डांस क्लासेस ज्वाइन कर रहे हैं। ऐसे में एक सक्सेसफुल डांस टीचर बनने के लिए फिटनेस बहुत जरूरी है।

जिम ट्रेनर
खुद को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है जिम ज्वाइन करना, लेकिन अगर जिम आपके लिए करियर है तो इसके लिए आपका फिट रहना सबसे अहम है। एक जिम ट्रेनर का फिटनेस लेवल काफी हाई होना चाहिए, तभी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे अपने ट्रेनर के रूप में अपनाएगें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -