ऐसे जान सकते है आप भी व्यक्ति के मूलांक से उसका स्वभाव
ऐसे जान सकते है आप भी व्यक्ति के मूलांक से उसका स्वभाव
Share:

व्यक्ति के जीवन में ऐसे बहुत से माध्यम है जिसकी सहायता से वह किसी भी व्यक्ति का स्वभाव, चरित्र व भविष्य जान सकता है. इन्ही माध्यमों में से एक है अंक शास्त्र, जिसमे व्यक्ति के मूलांक के आधार पर उसके चरित्र व स्वाभाव की जानकारी मिलती है.

क्या है मूलांक? – किसी भी व्यक्ति की जन्म तारीख को उसका मूलांक कहा जाता है. यदि किसी व्यक्ति का जन्म 11 तारीख को हुआ है, तो उसका मूलांक 1+1=2 होता है. उसी प्रकार जिनका जन्म 29 तारीख को हुआ हो, उसका मूलांक 2+9=11, 1+1=2 ही होता है. जिन व्यक्तियों का जन्म 1 से 9 तारीख को होता है, उनका वही संख्या होती है, जिस तारीख को उसका जन्म होता है. तो आइये जानते है, किस मूलांक के व्यक्ति का स्वाभाव कैसा होता है?

जिन व्यक्तियों का मूलांक 1 होता है वह मजबूत इच्छा शक्ति के धनि होते है जिससे वह अपने कार्य क्षेत्र में आने वाली किसी भी बाधा से लड़ने में सक्षम होते है और इसे आसानी से दूर कर लेते है.

वह व्यक्ति जिसका मूलांक 2 होता है, ऐसे व्यक्तियों को अपनी योग्यता पर विश्वास नहीं होता. जिसके कारण इन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

जिन व्यक्तियों का मूलांक 3 होता है, ऐसे व्यक्ति आत्मविश्वास से भरे होते है, इसी कारण से यह अपने हर कार्य को नए रूप में करना पसंद करते है. इन्हें अपने लक्ष्य तक पहुँचने से कोई नहीं रोक सकता.

वह व्यक्ति जिनका मूलांक 4 होता है, यह व्यक्ति अपने जीवन को अपने तरीके से जीना पसंद करते है, जिसके कारण यह किसी को अपना मित्र बनाना पसंद नहीं करते. लेकिन यदि यह किसी से मित्रता करते है, तो एक सच्चे मित्र साबित होते है.

वह व्यक्ति जिनका मूलांक 5 होता है इन व्यक्तियों को किसी भी कार्य को समय पर पूर्ण करना पसंद है तथा उस कार्य से यह दूर रहते है जिसमे अधिक समय लगता है इनकी बुद्धि बहुत ही तेज होती है इस कारण से यह शीघ्र ही किसी भी निर्णय पर पहुँच जाते है.

वह व्यक्ति जिनका मूलांक 6 होता है, इन व्यक्तियों को अपने जीवनसाथी या प्रेमी से बहुत अधिक लगाव होता है, जिसके कारण यह उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण करने को हमेशा तत्पर रहते है.

वह व्यक्ति जिसका मूलांक 7 होता है, इन व्यक्तियों का स्वभाव काल्पनिक होता है, इन्हें कल्पना में जीना पसंद होता है, इसी कारण से यह लेखक व चित्रकार बनते है.

वह व्यक्ति जिसका मूलांक 8 होता है, इन व्यक्तियों का स्वभाव धार्मिक होता है, जिसके कारण यह किसी भी गलत कार्य को करने से डरते है. यह अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करते है.

वह व्यक्ति जिनका मूलांक 9 होता है, इन व्यक्तियों का स्वभाव क्रोधी प्रवृत्ति का होता है. किसी भी बात पर इन्हें जल्दी क्रोध आ जाता है, किन्तु वह जल्द शांत भी हो जाता है, यह अपने किसी भी कार्य को अधूरा नहीं छोड़ते.

मानव शरीर के इन अंगों में सोना धारण करने से मिलते है अद्भुत फायदे

इस नक्षत्र में जन्मे लोगो के अन्दर होते है धनवान बनने के अद्भुत गुण

इसलिए इस राशि के व्यक्ति नहीं करना चाहते है विवाह

लड़कियों की आँखे, उठाएंगी उनके राज़ से पर्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -