ऐसे छूटेगी नींद में बड़बड़ाने की आदत
ऐसे छूटेगी नींद में बड़बड़ाने की आदत
Share:

कई लोगों को नींद में बड़बड़ाने की आदत होती है जिससे वो काफी परेशान रहते है. ऐसे में उन लोगो को डॉक्टर के पास जाने के आलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता. लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

थकान की वजह से लोग रात को बड़बड़ाने लगते हैं. इससे बचने के लिए पर्याप्त आराम बेहद जरुरी है. इसके लिए रात को पूरी नींद लें, और हो सके तो दिन में भी आधा घंटा सो सकते है.

कुछ लोग शराब के आदि होते है और रात के समय में ही शराब पीते हैं और सोते समय बड़बड़ाने लगते है. अगर इस समस्या का समाधान चाहते हैं तो आपको शराब छोड़नी होगी. अगर ये मुमकिन न हो तो इसे धीरे-धीरे पीना काम कर दें.

नींद में बड़बड़ाने की आदत से निजात पाने के लिए आपको तनाव मुक्त रहना जरुरी है. इसलिए ऑफिस के तनाव को ऑफिस में ही छोड़कर आएं और मेडिटेशन जरूर करें. चाहे तो हल्का संगीत या कोई ऐसा काम, जिसे करके आप रिलेक्स हो सके है.

नींद में बोलने की समस्या से बचने के लिए रात में आप कैफीन वाली चीजों जैसे चाय-कॉफी के सेवन से दूर रहे. क्योंकि इसके सेवन से आपकी नींद प्रभावित होगी, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.

अगर आप इन सब उपायों को आजमाने के बाबजूद इस समस्या से अत्याधिक परेशान है तो आप इस बात को गंभीरता से लें और डॉक्टर से परामर्श लेकर उचित इलाज करें.

दांतो का पीलापन दूर करता है केले का छिलका

बदलते मौसम में खाये ये ख़ास आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -