करियर में मिलेगी कामयाबी, इस तरह से करे गोल सेट
करियर में मिलेगी कामयाबी, इस तरह से करे गोल सेट
Share:

आज हर क्षेत्र में हर व्यक्ति खुद को दुनिया की नजरो में अलग और आगे देखना चाहता है, बात किसी भी क्षेत्र या पड़ाव की हो गलती होना स्वाभाविक है, परन्तु इसे सुधारना भी जरूरी है. अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते है, तो यह और जरूरी हो जाता है. अगर आप इन बातो पर ठीक से ध्यान देंगे, और अपने लक्ष्यों को बेहतर तरीके से सेट करेंगे तो तो निश्चित तौर पर पर आप अपने करियर में कामयाबी हासिल करेंगे. तो आइये जानिए कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपना कर आप कामयाबी पा सकते है.

क्षमता से परिचित हो...
आपको हमेशा इस प्रकार से गोल सेट करना चाहिए, जिन पर आपको भी विश्वास हो कि इन्हे तय समय-सीमा पर पूरा किया जा सकता है. आपको इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि आप किस प्रकार के गोल सेट करने से करियर में कामयाबी पा सकते है. कभी भी अपनी क्षमता से बाहर निकल कर गोल का निर्धारण न करे. गोल निर्धारण के लिए अपने सीनियर्स से भी सीख ले सकते हैं. 

विजन क्लियर होना चाहिए... 
किसी भी कार्य को करने से पूर्व उस कार्य की प्लानिंग करना और उसका विजन क्लियर होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं होगा, तो शायद ही आपकी मेहनत रंग लाए. अतएव असफलता से बचने के लिए, आप जब भी गोल सेट करे तो पहले अपना विजन क्लियर कर ले. मन मे किसी प्रकार का कन्फ्यूजन न रखे. तत्पश्चात कार्य करने के लिए आगे बढे.

शॉर्ट टर्म गोल सेट करे...
बदलते दौर में खुद को बदलना बेहद जरूरी है. काम कभी भी एक जैसा नहीं होता है. चाहे आप किसी भी क्षेत्र में कार्यरत हो. और जब भी अपने गोल सेट करे तो कार्य के दौरान आने वाले बदलावों का ज्ञान अवश्य रखे. लॉन्ग टर्म गोल की अपेक्षा शार्ट टर्म गोल को अधिक महत्त्व दे.  

ये भी पढ़े-

स्पोर्ट्स से जुड़े कुछ रोचक प्रश्नोत्तर

लड़कियों को शिक्षा देने के मामले में सबसे पिछड़े है ये देश

आंध्र बैंक मे निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -