आंखों के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी का सेवन

आंखों के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी का सेवन

लाल-लाल स्ट्रॉबेरी देखने में जितनी खूबसूरत लगती है उतनी ही स्वादिष्ट खाने में भी होती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, आयरन, फोलेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस ,विटामिन B और विटामिन सी होते हैं. जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचा कर रखते हैं. 

1- स्ट्रॉबेरी में विटामिन बी और विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. रोजाना स्ट्रॉबेरी खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है. अगर आपको कोई भी काम करते वक्त बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है तो स्ट्रॉबेरी का सेवन करें. 

2- आंखों के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. जो आंखों को स्वस्थ रखते हैं इसके अलावा रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से मोतियाबिंद की समस्या नहीं होती है. 

3-स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स,  फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में  कैंसर सेल्स का निर्माण करने वाले तत्व जन्म नहीं लेते हैं. 

4- दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करें. स्ट्रॉबेरी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ धमनियों को ब्लॉक होने से भी बचाती है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

 

शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है शहद का पानी

जानिए क्या है पोटेशियम की कमी के लक्षण

हड्डियों को मजबूत बनाता है आलूबुखारा

?