स्टीव ने अपने बूते पर दुबारा खड़ा किया एप्पल
स्टीव ने अपने बूते पर दुबारा खड़ा किया एप्पल
Share:

आज ही दिन एप्पल के को फाउंडर स्टीवन पॉल जॉब्स का जन्म हुआ था. स्टीव को इस दुनिया से गए आज पूरे छह साल हो चुके है. लेकिन वो आज भी पूरी दुनिया में अपने कारनामे की वजह से मौजूद है. उनके बनाये आईपैड, आईफोन, आईमैक और आईपॉड की वजह से वो हमेशा हमारे साथ ही मौजूद रहेंगे. हमने आपको अपने पिछले लेख में बताया कि किस प्रकार स्टीव ने अपने जीवन में उतर चढ़ाव का सामना किया. इस लेख में हम आपको बता रहे है किस प्रकार तमाम उलझनों के बाद भी स्टीव ने अपनी कामयाबी की गाथा लिखी. साल 1985 में जब उन्हें अपनी ही कंपनी ने बाहर किया गया तब किसी ने नहीं सोचा था कि उन्हें वहां वापस बुलाया जाएगा.

1996 में फिर उन्हें ससम्मान कंपनी में वापस बुलाया गया. हालांकि इस बार उन्होंने कठोर फैसले लेने में कोई झिझक नहीं की और कंपनी के ऊँचे पदों पर बैठे लोगों को चुटकियों में बदल दिया. उन्होंने दुबारा कंपनी ज्वाइन करने के बाद सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की. ये समय काफी कठिन था. स्टीव ने प्रोडक्ट के स्तर पर नए प्रोडक्ट्स की लाइन खड़ी कर दी.साथ ही में मार्केटिंग और एड पर ऐसा काम किया कि एप्पल का डूबता सितारा फिर से खड़ा हो गया और अपनी कामयाबी की नई गाथा लिख दिया. इसके बाद तो जैसे कंपनी ने चमत्कार करना शुरू कर दिया. सबसे पहले आईपॉड, फिर आईफोन और उसके बाद आईपैड, इन प्रोडक्ट्स ने लोगो को सबसे अनोखा अनुभव प्रदान किया.

स्टीव ने अपने आइडिया से एक झटके में साडी दुनिया बदल दी. स्टीव आईडीए सप्लाई करते रहे और स्टीव के इंजीनियर्स उनके आइडिया को हकीकत में बदलते गए. आपको बता दें कि स्टीव के नाम पर 300 से ज्यादा प्रोडक्ट्स पेटेंट हैं. इतनी बड़ी कंपनी के मालिक होने के बावजूद भी उन्होंने सारा जीवन बड़ी ही सादगी के साथ व्यतीत किया. सही मायने में कहे तो वो एक विजेता की तरह जिए. उन्होंने अपना रास्ता खुद बनाया, पूरे समय शिद्दत से उसपर चले और अपनी सोच से तकनीक की दुनिया में क्रांति ला दी.

 

मोबाइल क्रांति के जनक का जन्मदिवस आज

भारत में खुद को पहचान पाए थे स्टीव जॉब्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -