खेल मंत्रालय ने लगाई IPC से गुहार
खेल मंत्रालय ने लगाई IPC से गुहार
Share:

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) से भारतीय पैरा खिलाड़ियों को भारत के बैनर तले खेलने की अनुमति देने का आग्रह किया। मंत्रालय ने स्पोर्ट डाटा मैनेजमेंट सिस्टम (एसडीएमएस) से बाहर रहे खिलाड़ियों को भी इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की अनुमति देने का आग्रह भी किया। आईपीसी और भारत सरकार ने भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) को पिछले महीने खिलाड़ियों के प्रति गंभीर लापरवाही बरतने और बेहद खराब प्रबंधन के कारण निलंबित कर दिया।

पिछले महीने राष्ट्रीय राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुए 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दौरान पीसीआई पर खिलाड़ियों के खिलाफ खराब बर्ताव और घटिया प्रबंधन का आरोप लगा। पीसीआई के निलंबन होने का आशय है कि भारतीय पैरा खिलाड़ियों को आपीसी द्वारा आयोजित स्पर्धाओं में भारत के झंडे के तले हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी, जिसमें अगले वर्ष होने वाला रियो पैरालम्पिक भी है।

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, "आईपीसी के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष जेवियर गोंजालेज को आज (शुक्रवार) भेजी गई चिट्ठी में आईपीसी से भारतीय पैरा खिलाड़ियों और भारत में पैरा खेलों को अपना समर्थन देने की अपील की गई है। चिट्ठी में कहा गया है कि भारत में पैरा खेल विकास की ओर है तथा इसे हरसंभव समर्थन दिए जाने की जरूरत है।"

इससे पहले भारत सरकार को 18 मई को भेजी गई अपनी चिट्ठी में गोंजालेज ने कहा था कि भारतीय खिलाड़ियों को दंड का भागी न बनाते हुए पहले से एसडीएमएस सिस्टम द्वारा पंजीकृत खिलाड़ियों को आईपीसी द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की इजाजत दी जाती है। गोंजालेज हालांकि यह भी कहा कि भारतीय खिलाड़ी लेकिन अपने देश के झंडे तले नहीं बल्कि आईपीसी के बैनर तले इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -