नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया में स्पेशल छात्रों को आ रही समस्या
नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया में स्पेशल छात्रों को आ रही समस्या
Share:

देश की राजधानी दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रोसेस 3 जनवरी से शुरु हो गई हैं, और यह दाखिले की प्रक्रिया 17 जनवरी तक चलेगी. लेकिन, दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही स्पेशल बच्चों के लिय मुश्किलें भी खड़ी हो गई है. उच्च न्यायलय ने पहले आदेश दिया था कि, इन बच्चों को विशेष रूप से सेवाएं प्रदान की जाए. हालांकि, राजधानी में लगभग 200 प्राइवेट स्कूल हैं, जहां स्पेशल स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए सारे इंतजाम हैं.

इस सम्बन्ध में दिल्ली सरकार ने जानकारी देते हुए कहा है कि, स्पेशल नीड कैटिगरी बना कर स्पेशल बच्चों के लिये सीटों को सुरक्षित रखा गया है. दिल्ली सरकार के मुताबिक़, लगभग 1600 सीटें स्पेशल बच्चों के लिये रखी गई है. लेकिन, दूसरी और शिक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि, गिनती के ही स्कूल इन बच्चों को क्वॉलिटी एजुकेशन दे पाते हैं. वही, अधिकतर विद्यालयों में बच्चों के लिए सुविधाएं उचित रूप से मौजूद नहीं है.

शिक्षा अधिकारी खगेश झा का कहना हैं कि, सबसे बड़ी परेशानी तो ये है कि दिल्ली के किसी भी सरकारी अस्पताल में मेंटल डिस्एबिलिटी का सर्टिफिकेट इशू करने का इंतजाम ही नहीं है और प्राइवेट हॉस्पिटल्स के सर्टिफिकेट शिक्षा निदेशालय मानता नहीं. फिजिकल डिस्एबिलिटी में फिर भी सर्टिफिकेट बन जाता है. इहबास जैसे कुछ अस्पताल में मेंटली रिर्टाटेड के लिए तो सर्टिफिकेट जारी हो जाते हैं मगर बाकी मेंटल डिस्एबिलिटी जैसे ऑटिजम, डाइलेक्सिया, सेरेबल पैल्सी वाले बच्चों के पैरंट्स की मुश्किलों का अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता.

12वीं तक के छात्रों को शिक्षा मंत्री की सलाह

पुरातन शिक्षा पद्धति बनाती हैं संस्कारवान: के एल शर्मा

Punjab Board: 6 जनवरी से शुरू होगी प्री-बोर्ड एग्जाम

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -