KVS के विशेष बच्चों को भी मिलेगी विशेष सुविधा

अगस्त 2017 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा देश भर के केंद्रीय विद्यालयों के बच्चों के लिए एक विशेष सुविधा देने की बात कही गयी थी. जिसकी शुरुआत भी जल्द होने वाली हैं. इसको अंतिम रूप दे दिया गया हैं. अब केंद्रीय विद्यालय की बच्चों को फिजिकल हेल्थ एंड फिटनेस के तहत 'फिजिकल हेल्थ एंड फिटनेस प्रोफाइल कार्ड’ प्रदान किया जाएगा. देश में कही भी केंद्रीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के लिए अब सरकार द्वारा हेल्थ प्रोफाइल तैयार की जाएगी. 

यह जानकारी हम आपको पूर्व में ही प्रदान कर चुके हैं. वहीं, अब हालिया प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, यह सुविधा स्पेशल चिल्ड्रेन्स को भी प्रदान की जायेगी. जिसमे स्पेशल चिल्ड्रेन्स को साधारण बच्चों से अलग सुविधा प्रदान की जायेगी. उनके लिए कार्ड बनाने के मानक भी अलग बनाए गए हैं. कार्ड में भोजन की पोषकता, प्रतिदिन की सही डाइट के अलावा बच्चे के स्कूल बैग का वजन भी नोट किया जाएगा, ताकि बच्चे पर बस्ते का बोझ न बढ़े. सरकार ने यह मुहिम स्वस्थ बच्चे, स्वस्थ भारत अभियान के तहत प्रारम्भ की हैं.

क्षेत्रीय आयुक्त सोमित श्रीवास्तव ने बताया है कि, हेल्थ प्रोफाइल के लिए काम शुरू हो गया है. इसके तहत बच्चे की पोषकता और पोषण के अलावा उसके शरीर की फिटनेस और भविष्य की संभावनाओं के मद्देनजर हेल्थ कार्ड बनेगा. यह कार्ड हर साल नया बनेगा. इस पर चिकित्सकों की मदद से काम शुरू कर दिया गया है. 

JEE MAIN: निशक्त विद्यार्थियों के लिए किये गए बदलाव

Cbse Board Exam: जानिए, परीक्षा से सम्बंधित पूर्ण जानकारी

Cbse Exam: 28 लाख विधार्थी देंगे परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -