करवाचौथ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जो आपको भी जाननी चाहिए
करवाचौथ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जो आपको भी जाननी चाहिए
Share:

वैवाहिक दाम्पत्य जीवन की अगर बात करें तो, साल में एक बार एक ऐसा त्यौहार आता है जो दाम्पत्य जीवन के सारे गिले-सिकवे को भुला देता है और वह त्यौहार करवाचैथ है जी हां हम बात कर रहे हैं करवाचैथ की जिस में पत्नी अपने पति की लम्बी आयु के लिए दिन भर का निर्जल उपवास रखती है, हिन्दू धर्म में माना गया है की पत्नी के द्वारा करवाचैथ का यह उपवास रखने पर पति की उम्र में वृध्दि होती है। तो चलिए आज हम कुछ इसी विषय पर चर्चा करेंगे। इस विषय पर हम बात करेंगे की इस पर्व पर महिलाओं को किस तरह से पूजा करना चाहिए ताकि जिससे शुभ फल की प्राप्ति हो। 

 छांदोग्य उपनिषद् के अनुसार चंद्रमा में पुरुष रूपी ब्रह्मा की उपासना करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इससे जीवन में किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं होता है। साथ ही साथ इससे लंबी और पूर्ण आयु की प्राप्ति होती है। करवा चौथ के व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणोश तथा चंद्रमा का पूजन करना चाहिए। चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अघ्र्य देकर पूजा होती है। पूजा के बाद मिट्टी के करवे में चावल,उड़द की दाल, सुहाग की सामग्री रखकर सास अथवा सास के समकक्ष किसी सुहागिन के पांव छूकर सुहाग सामग्री भेंट करनी चाहिए।

करवा चौथ पर न करें ये काम
प्रचलित मान्यताओं के अनुसार वैसे तो हर जगह के अनुसार करवा चौथ की पूजन विधि अलग-अलग होती है इस व्रत को रखने से एक दिन पहले महिलाएं हाथों में मेंहदी रचाती हैं ज्यादातर महिलाएं अपने घर की परंपराओं और रीति रिवाजों के अनुसार पूजा करती हैं और कहानी सुनती हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं, जो करवा चौथ व्रत के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिएं आज के दिन किसी भी सुहागन को बुरा-भला कहने के अलावा उसे शाप देने की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए

 

भगवान् हमेशा आपके साथ होते है जानिये इस कहानी के माध्यम से

इन उपायों को अपना कर आप भी धनवान बन सकते है

सिन्दूर के ये उपाए आपके जीवन को खुशहाल बना देंगे

सोना धारण करने से ऐसे प्रभावित होता है जीवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -