ये है कमर की चर्बी घटाने के कुछ उपाय

मोटापा बढ़ने से हमारी कमर के आसपास अतिरिक्त चर्बी जम जाती है जो देखने में बहुत ही ख़राब लगती है इससे बचने के लिए इस बात पर ध्यान देना जरुरी है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें से वो चीज़ें हटा दें जिसमें ढेर सारा फैट और कैलोरी भरी हो. उदाहरण के तौर पर अगर आप ब्रेड खाते हैं तो वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन या वीट ब्रेड खाना शुरु कर दें. वहीं दूसरी ओर तली भुनी चीज़ की जगह पर सादी रोटी सब्जी खांए. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर में चर्बी भी नहीं जमती.

1-बिस्कुट में काफी शक्कर और मैदा होता है. मगर पराठे में गेहूं का आटा होता है जो कि आयरन और फाइबर से भरा होता है.

2-आपके शरीर का 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों और दांतों में रहता है. कैल्शियम से हड्डियां मजबूत बनती हैं इसलिये दूध पीना सबसे अच्छा ऑपशन है.

3-फ्राइड फूड में खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन उसमें फैट और कैलोरीज़ होती हैं. रोटी सब्जी में काफी सारा पोषण होता है और इसे खाने से पेट भी भर जाता है.

4-वड़ा पाव में काफी सारा मैदा, बटर और तेल होता है. वहीं इडली में ढेर सारी एनर्जी और सांभर में ढेर सारी दाल होती है जो कि प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है.

5-सूप पीने वालों को बिना क्रीम डाले मिक्स वेज सूप पीना चाहिये. इसमें ताजा टमाटर का प्रयोग करना चाहिये.

6-1 कप पके हुए ब्राउन राइस में 4 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है. लेकिन 1 कप पके हुए वाइट राइस में केवल 1 ग्राम फाइबर होता है.

जानिए कैंसर से बचाव के कुछ उपायघी खाने से नहीं बढ़ता है वजनकरे अपने दिन की शुरुआत अदरक और हल्दी की चाय से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -