भगवान गणेश के कुछ रोचक तथ्य जिनसे शायद आप भी अनभिज्ञ हैं
भगवान गणेश के कुछ रोचक तथ्य जिनसे शायद आप भी अनभिज्ञ हैं
Share:

ये तो सभी जानते है की भगवान गणेश शिव और पार्वती के पुत्र है, जो व्यक्ति की सभी मनोकामना को पूर्ण करते है. हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी देवता है जिनमे प्रथम पूज्य स्थान भगवान गणेश का है. भगवान गणेश के विषय में और भी कई बातें है आइये विस्तार से जानते है.

भगवान गणेश को प्रथम पूज्य क्यों माना जाता है- भगवान् गणेश के प्रथम पूज्य होने के पीछे एक पौराणिक कथा है. एक बार कार्तिकेय और भगवान गणेश में श्रेष्ठता की बात को लेकर विवाद हो गया जिससे भगवान शिव माता पार्वती और सभी देवी देवता ने मिलकर दोनों की परीक्षा ली और कहा की जो ब्रह्माण्ड के तीन चक्कर सर्वप्रथम पूर्ण करेगा उसे ही श्रेष्ठ माना जाएगा.

इसपर कार्तिकेय और गणेश तैयार हो गए और ब्रह्माण्ड की परिक्रमा प्रारंभ की जिसमे कार्तिकेय अपने वाहन मोर पर सवार होकर ब्रह्माण्ड की परिक्रमा करने चले गए. किन्तु गणेश ने अपनी चतुराई से अपने माता पिता जो की स्वयं ब्रह्माण्ड है, की तीन परिक्रमा सर्वप्रथम पूर्ण कर ली. जिससे सभी देवी देवता ने मिलकर उन्हें प्रथम पूज्य घोषित किया. इसलिए किसी भी देवी देवता की पूजा करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

रिद्धि सिद्धि के पति 
भगवान गणेश की दो पत्निय है रिद्धि और सिद्धि. यदि भगवान गणेश की पूजा इनकी पत्नियों के साथ की जाती है तो व्यक्ति सुख शांति समृद्धि ज्ञान बुद्धि सभी कामना पूर्ण होती है.

व्यक्ति के स्वार्थ का अंत 
जो व्यक्ति भगवान गणेश की पूजा करते है उनके भक्त है भगवान गणेश उन सभी व्यक्ति के मन से स्वार्थ, घमंड, अभिमान का नाश करते है. तथा व्यक्ति के मन को निर्मलता प्रदान करते है.

 

आए दिन होती रहती है धन की कमी तो घर पर ही करें ये छोटा सा काम

जब शरीर का कोई हिस्सा अपने आप हिले तो समझ लें कि आप..

आपका ऐसे हंसना भी आपको परेशानी में डाल सकता है

ऐसे मरने वालों की आत्माएं हमेशा भटकती रहती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -