भारत और स्वीडन के बीच हुए कुछ मत्वपूर्ण समझौते
भारत और स्वीडन के बीच हुए कुछ मत्वपूर्ण समझौते
Share:

दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़िलहाल अपनी विदेश यात्रा पर स्वीडन गए हुए हैं. यहाँ उन्होंने किंग कार्ल 16वें गुस्ताफ से रॉयल पैलेस में मुलाकात की. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चाए हुई. इसके बाद स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन ने  पीएम मोदी ने से मुलाकात की और द्विपक्षीय शिखर हिस्सा लिया, जिसके बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. 

इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा भारत के मेक इन इंडिया में स्वीडन शुरू से ही मजबूत भागीदार रहा है. 2016 में मुंबई में हमारे 'Make In India' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्टीफन लॉवेन स्वयं बहुत बड़े बिजनेस मंडल के साथ शामिल हुए थे. उन्होंने कहा, आज की हमारी बातचीत में सबसे प्रमुख थीम यही थी कि भारत के विकास से बन रहे अवसरों में स्वीडन किस प्रकार भारत के साथ 'win-win partnership' कर सकता है. इसके परिणामस्वरूप आज हमने एक नवाचार भागीदारी और संयुक्त कार्य योजना पर करार किए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि हम शहरी परिवहन, अक्षय ऊर्जा और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे विषयों पर भी ध्यान दे रहे हैं, जो भारत के लोगों की जीवन की गुणवत्ता से जुड़े विषय हैं. बता दें कि एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद थे. पीएम मोदी ने उनका भी अभिवादन स्वीकार किया. 

जल्द मिलेंगे ट्रम्प और किम जोंग

ट्रम्प के सलाहकार देंगे इस्तीफा

NSG सदस्यता पर स्वीडन ने दिया भारत का साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -