अंडर आर्म्स की गाँठ से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय
अंडर आर्म्स की गाँठ से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय
Share:

कभी कभी किन्ही कारणों की वजह से हमारे अंडर आर्म्स के बीच में गांठ पड़ जाती है .कभी कभी इस गाँठ में दर्द और सूजन भी आ जाती है. अंडर आर्म में गाँठ होने का कारण इन्फेक्शन भी हो सकता है. वैसे तो ये गाँठ कोई खतरनाक बीमारी नहीं होती है पर अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये आगे जाकर गंभीर रूप धारण कर सकती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अंडर आर्म्स की गाँठ से छुटकारा पा सकती है.

1-अगर आपके अंडर आर्म्स में गाँठ हो गयी है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल या ओलिव आयल को लेकर थोड़ी देर तक अंडर आर्म्स की गांठ की हलके हाथो से मालिश करे. ऐसा करने से उस जगह पर रक्त का बहाव बढ़ जायेगा और गांठ से भी छुटकारा मिलेगा.

2-कभी कभी हमारे शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी अंडर आर्म्स  गांठ हो सकती है. अगर आपको भी यही समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से विटामिन ई के एक कैप्सूल का सेवन करे,और अपने खाने में विटामिन युक्त आहारों को शामिल करे.

3-नींबू का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से अंडर आर्म्स की गाँठ से छुटकारा पाया जा सकता है.निम्बू  में विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों की भरपूर मात्रा पायी है,जो  गांठ और सूजन को कम करने का काम करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपनी अंडर आर्म्स की गाँठ पर लगाए,जब ये सूख जाये तो इसे हल्के गर्म पानी से धो लें जिससे कुछ ही दिनों में गांठ से राहत मिलेगी.

 

आँखों के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन

लहसुन का अधिक सेवन पहुंचा सकता है लीवर को नुकसान

गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -