कोहरे में ड्राइविंग के लिए कुछ खास टिप्स
कोहरे में ड्राइविंग के लिए कुछ खास टिप्स
Share:

कोहरे के मौसम में रोड ऐक्सिडेंट्स की तादाद काफी बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि कोहरे में अपनी गाड़ी से निकलते वक्त बेहद सावधानी रखें. . फॉग लैंप की मदद से आप कोहरे में हेडलाइट के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह और ज्यादा दूर तक देख सकते हैं. फॉग लैंप्स हेडलाइट्स की तरह ज्यादा दूर तक रोशनी नहीं फेंकते. इनसे निकलने वाली रोशनी कम दूरी तक जाती है, लेकिन ज्यादा वाइड एरिया कवर करती है. इन्हें हमेशा कार के बंपर में नीचे की ओर फिट करवाना चाहिए.

कोहरे में हेडलाइट्स को कभी भी हाई बीम पर न रखें. ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है और कुछ नजर नहीं आता. हेडलाइट्स हमेशा लो बीम पर रखें. इससे न सिर्फ देखने में आसानी होगी, बल्कि सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा. कोहरे में साफ देखने के अलावा यह भी उतना ही जरूरी है कि आपको भी दूसरे गाड़ी वाले अच्छी तरह देख सकें. कुछ लोग कोहरे में हेडलाइट्स बंद करके सिर्फ फॉग लाइट्स जला लेते हैं. यह भी खतरनाक हो सकता है क्योंकि दूर से आने वाले को फॉग लाइट्स दिखाई नहीं देतीं, जबकि लो बीम पर जली हेडलाइट्स को दूसरे ड्राइवर्स आसानी से देख सकते हैं.

कोहरे में एक्सिडेंट्स बढ़ जाते हैं और इसकी वजह होती है खराब विजिबिलिटी में भी तेज रफ्तार और जल्दबाजी. कुछ देर कोहरे में चलने के बाद ड्राइवर खुद को ऐडजस्ट कर लेता है और गाड़ी की स्पीड बढ़ने लगती है. आम दिनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा दूरी बनाए रखें, ताकि इमरजेंसी में ब्रेक लगाने के लिए वक्त मिल जाए. कोहरे में सड़कें भी गीली रहती हैं इसलिए ब्रेक के लिए ज्यादा दूरी रखना अच्छा रहता है. कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दे दें, जिससे दूसरी गाड़ियों को टाइम मिल जाए.

आईआरएफ ने दिया वाहनों में फॉंग लैंप की अनिवार्यता पर जोर

रॉयल एनफील्ड की ये शानदार बाइक अब नहीं मिलेगी भारत में

Renault की इलेक्ट्रिक कार भी है तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -