तो क्या आप जानते है, कि क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार
तो क्या आप जानते है, कि क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार
Share:

ॐ श्री गणेशाय नमः गणेश चतुर्थी व्रत हिन्दुओ का प्रमुख त्यौहार माना जाता है यह त्यौहार भारत के विभिन्न देशो में मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में इसे बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है ज्योतिषी के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्यौहार गणेश जी के जन्मदिन के तौर पर मनाया जाता है इस दिन सभी जगह उनकी मूर्ति स्थापित की जाती है और भक्त लोग उनके दर्शन के लिए जाते रहते है गणेश चतुर्थी का त्यौहार 10 दिन तक रहता है और 10 दिनों तक उनकी विशेष तौर पर पूजा की जाती है और 10 दिन के बाद गणेश जी प्रतिमा को बड़े धूम धाम के साथ विदा किया जाता है व उन्हें गाजे बाजे के साथ विदा करते हुए नदी या तालाब में विसर्जित कर देते है.

भगवान गणेश जी का जन्म  मध्याह्न काल के दौरान हुआ था इसीलिए मध्याह्न के समय को गणेश पूजा के लिये सबसे उत्तम माना जाता है। दिन के विभाजन के मुताबिक मध्याह्न काल, अंग्रेजी समय के अनुसार दोपहर के तुल्य होता है. क्या आप जानते है गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है- एक दिन की बात जब गणेश जी चूहे की सवारी कर रहे थे तब वह चूहे के ऊपर से नीचे गिर गए, यह देख चन्द्रमाँ को हंसी आ गई.

इस बात पर गणेश जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने चंद्रमा को श्राप दे दिया की चन्द्र अब से तुम किसी को देखने के योग्य नहीं रह जाओगे और यदि कोई तुम्हारे दर्शन करता है तो वह भी पाप का भागिदार होगा. इतना कह कर गणेश जी वहा से चले गए. और चंद्रमा चिंतित व दुखी होकर अपने आपको अपराधी महसूस करने लगा और यह सोचने लगा की यह मैंने कर दिया व उन्हें अपनी गलती पर पछतावा होने लगा. सारे देवता भी चन्द्र के दर्शन ना पाकर दुखी हो गए.

तत्पश्चात इंद्र के नेतृत्व में सारे देवता ने गणेश जी की पूजा वंदना व प्रार्थना की, उसके बाद गणेश पसंन्न होकर देवताओं से बोले की में तुम्हारी पूजा वंदना और प्रार्थना से पसंन्न हूँ मांगो में तुम्हे क्या दे सकता हु. तब देवताओं ने गणेशजी से कहा- चंद्रमा को पहले जैसा कर दो यही हमारी प्रार्थना है तब गणेशजी ने देवताओं से कहा की में अपना श्राप तो वापस नहीं ले सकता लेकिन उसमे कुछ बदलाव कर सकता हूँ.

लाल फूल चढाने से गणेश जी करते है आपकी हर मनोकामना पूरी

गणेश जी की पूजा से मिलती है नौकरी में तरक्की

रोज इन कामो को करने से आती है घर में बरकत

हल्दी की एक गाँठ दिला सकती है आपको नौकरी में तरक्की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -