इंसानों में इस बिमारी का पता सूंघ कर लगा लेंगे ये कुत्ते
इंसानों में इस बिमारी का पता सूंघ कर लगा लेंगे ये कुत्ते
Share:

कुत्ते वैसे भी सब कुछ सूंघ कर ही पता कर लेते हैं. इंसान हो या फिर कोई अन्य घटक चीज़ सभी के बारे में जानकारी देते हैं. वैसे ही वैज्ञानिकों का कहना है कि अब कुत्ते मलेरिआ का पता लगा सकते हैं. उनका कहना है कि कुत्तों को संक्रमित व्यक्ति के कपड़े सूंघकर मलेरिया का पता लगाने के लिए ट्रेन किया जा रहा है। ब्रिटेन की डरहम यूनिवर्सिटी ने कुछ कुत्तों को मलेरिया डिटेक्ट करने की ट्रेनिंग दी है जिससे वो ये जानकारी दे पाएंगे.

बता दें, ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जानवरों की मदद मलेरिया जैसी बीमारी को रोकने और उसके निवारण में ली जा सकती है। हालांकि यह शोध अभी शुरू ही हुआ है. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इसके परिणाम से बीमरियों का पता लगाने के लिए नये तरीके सामने आएंगे। वैज्ञानकीओंम ने इस पर किये गए अध्ययन में यह बताया है कि जब किसी व्यक्ति को मलेरिया होता है तो उसके शरीर की गंध थोड़ी अलग हो जाती है। ऐसे में कुत्तों की मदद से व्यक्ति के शरीर में मौजूद मलेरिया की पहचान की जा सकती है।

ऐसे ही पश्चिमी अफ्रीकी देश गाम्बिया के एक इलाके में बच्चों ने पूरी रात जुराबें पहने रखीं फिर इन जुराबों को ब्रिटेन भेज दिया गया। भेजे गए 175 जोड़ों में से 30 बच्चों की जुराबों में परजीवियों से संक्रमण पाया गया। साथ ही बता दें उन दुर्गंधित जुराबों को इंग्लैंड के मिल्टन कींज शहर में मौजूद मेडिकल डिटेक्शन डॉग्स चैरिटी पहुंचाया गया जहां कुत्तों के पास सूंघने के लिए भेजा गया. यह कुत्ते पहले से ही कैंसर और पार्किंसंस जैसी बीमारी के शुरुआती लक्षण पहचनाने के लिए प्रशिक्षित हैं।

जब भी देखें महिला के हाथ में ये निशान तुरंत बुलाएं पुलिस

Video : ग्राहक से नाराज़ वेटर कर दिया कुछ ऐसा कि..

नए कपल को ये होटल देता है हनीमून गिफ्ट में 70 लाख रूपए, बस पूरी करें ये शर्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -