बच्चों की अभ्यास पुस्तिका में अंक नहीं मिलेगी स्माइली
बच्चों की अभ्यास पुस्तिका में अंक नहीं मिलेगी स्माइली
Share:

सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूलों का वार्षिक मूल्यांकन इस बार 7 मार्च से 31 मार्च तक होगा. यह तिथि कक्षा 3 से 8 तक के लिए दी गई हैं और राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा घोषित की गई हैं. वहीँ पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों का मूल्यांकन अभ्यास पुस्तिका के आधार किया जायेगा जो पहले उत्तर-पुस्तिका के आधार पर होता था.

वहीँ छोटे-छोटे बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए प्राप्तांक के स्थान पर स्माइली अंकित किये जायेंगे और एक भयमुक्त वातावरण में आंनददायी तरीके से मूल्यांकन किया जायेगा ताकि बच्चों को पढाई से डर ना लगे. इस सम्बन्ध में नेशनल केरीकुलम फ्रेम वर्क ने भी कहा है कि बच्चों के लिए भयमुक्त वातावरण तैयार किया जाए और बच्चों के सीखने-सिखाने की प्रक्रिया एवं मूल्यांकन किया जाये.

विद्यार्थियों के सतत एवं व्यापक मूल्यांकन के लिए अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (आरटीई-2009) में भी प्रावधान रखा गया है. वहीँ स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह का कहना है कि इस बार कि प्रक्रिया में बदलाव किये गए हैं. इस बार 50 प्रतिशत लिखित एवं 50 प्रतिशत मौखिक रूप से बच्चों का मूल्यांकन किया जायेगा. लिखित मूल्यांकन के लिए हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी विषय को चुना गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -