इस तरह बच सकते है आप पीठ के दर्द से...
Share:

 

आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा है कि अधिकतर लोग पीठ दर्द से परेशान दिखाई देते हैं। इस समस्या के चलते लोगों का पोस्चर भी सही नहीं रहता। कई बार कुछ लोगों को गलत पोस्चर के कारण ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ एेसे आसान तरीके बताएंगे जो कि आपकी पीठ को सीधा रखने और सुंदर बनाने में काम आएंगे।

1. एक्सरसाइज...

कुछ समय निकालें और एक्सरसाइज करें ताकि आपका पोस्चर ठीक रहे। आप हर रोज एक्सरसाइज के लिए 10 से 20 मिनट निकालें। यदि आप आॅफिस में काम करते हैं तो रोज अपनी पीठ, गर्दन और कंधों के लिए व्यायाम करना न भूलें।

2. काम करने की जगह...

यदि आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं तो आपको अपने काम करने की जगह को पूरे सही तरीके से रखना चाहिए। अपने पोस्चर को ठीक रखने के लिए आपको अपने डेस्क और कुर्सी में उचित दूरी रखनी चाहिए।

3. फोन का सही इस्तेमाल...

अधिकतर लोग जब भी स्मार्टफोन या लैपटॉप चलाते हैं तो अपने पोस्चर पर कोई ध्यान नहीं देते। लेकिन पोस्चर को ठीक रखने के लिए आप फोन को अपने सामने रखने की कोशिश करें और अपने लैपटाप को दाएं ओर टेबल पर रखें।

4. पोस्चर पर ध्यान दें...

आपको हमेशा अपनी पीठ सीधी रखकर काम करने के बारे में याद रखना चाहिए।  बल्कि अकेले काम करते हुए ही नहीं ड्राइविंग या सोते समय भी। आप जब भी अपने लिए तकिया या गद्दा आदि खरीदें तो अपने पोस्चर को न भूलें।

शाम की चाय के साथ लीजिये गर्मागर्म पनीर सैंडविच पकौड़ों का मजा

लीवर को स्वस्थ रखता है लहसुन

फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं जैतून के पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -