साधारण  नुस्खों से करे शादी से पहले बालो की देखभाल
साधारण नुस्खों से करे शादी से पहले बालो की देखभाल
Share:

हर किसी का सपना होता के शादी के समय वो सबसे खूबसूरत लगे और ऐसे में आपके बाल आपकी ख़ूबसूरती में एहम किरदार निभाते है। आपके बालो की चमक और सॉफ्टनेस आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है । अगर आप अपनी शादी को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं और चाहती हैं कि आप शादी के दिन बिल्‍कुल परी सी दिखें। ऐसा दिखने के लिए आप बहुत तैयारी करती हैं, हर दिन पार्लर जाती हैं और मंहगे से मंहगे प्रोडक्‍ट पर पैसे खर्च करती हैं।

आप अपने बालों पर भी कई प्रयोग करने लगती हैं। पर आपको सही मायनों में क्‍या करना चाहिए, ये आज हम आपको बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में बताएंगे। शादी से पहले बालों का ख्‍याल रखना बेहद आवश्‍यक होता है क्‍योंकि शादी के दिनों में कई तरह के हेयर स्‍टाइल बनाने पड़ते हैं। बालों की देखभाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप बहुत ज्‍यादा तामझाम करें और पैसें खर्च करें। आपको बस कुछ साधारण टिप्‍स को अपनाने की जरूरत है:

मा‍नसिक रूप से तैयार-

सबसे पहले खुद को दृढ़ कर लें कि आप घर पर ही बालों को ट्रीटमेंट देगी न कि पार्लर में। शादी की डेट फिक्‍स हो जाने के बाद अपना समय बर्बाद न करें और न ही बालों पर पैसे। बस मेंटली रेडी हो जाएं।

डीप कंडीशनिंग-

बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए एक अंडे को दही के साथ मिलाकर अच्‍छी तरह लगाएं। इसे जड़ों तक लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है

बालों की समस्‍या को दूर भगाएं-

बालों को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए बालों की समस्‍या को दूर करना सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है; जैसे- रूखापन, जुएं पड़ जाना, दोमुंहें होना आदि। नींबू का रस लगाएं, मेडीकर लगाएं और आवश्‍यक हो, तो प्‍याज का रस भी लगा सकते हैं, इससे बाल झड़ने से बंद हो जाते हैं।

रसायनों से परहेज-

बालों में कैमिकलयुक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल न करें। रीठा और शिकाकाई का इस्‍तेमाल करें। बेकिंग सोडा वाले पानी से धो दें।

बालों में कलर न करे-

हेयर कलर से दूरी बनाएं, हर्बल मेंहदी ही लगाएं। महीने में दो से तीन बार हिना लगाने से बात अच्‍छे हो जाते हैं। दो महीने में बालों का रंग ठीक हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -