इन मंदिरो में मची है शिवरात्रि की धूम
इन मंदिरो में मची है शिवरात्रि की धूम
Share:

शिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है. इस दिन शिव और पार्वती की शादी होती है. और इसीलिए भक्त शिवरात्रि के त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं, और इस दिन लोग व्रत रखते हैं और शिव जी की पूजा करते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे शिव मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां शिवरात्रि को खास तरीके से मनाया जाता है. और यहां पर शिवरात्रि देखने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं. 

1- ऋषिकेश में मौजूद नीलकंठ मंदिर शिव जी का बहुत ही खास मंदिर है. यहां पर शिवरात्रि के दिन टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है, यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है और यहां के आसपास का नजारा भी मन को मोह लेने वाला होता है. 

2- असम में मौजूद ब्रम्हपुत्र नदी के पास बना अमांडा मंदिर शिवजी का मंदिर है, यहां पर हर साल शिवरात्रि के दिन बहुत बड़ा मेला लगता है. नदी के बीच में मौजूद होने के कारण यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत लगता है.  

3- आंध्र प्रदेश में मौजूद कालाहस्ती मंदिर शिवजी का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में शिवरात्रि के दिन पूजा और आराधना करने से आपको आपके द्वारा किए गए हर बुरे काम से मुक्ति मिल जाती है. 

3- बनारस को भगवान शिव की नगरी माना जाता है, यहां पर मौजूद तिलभांडेश्वर मंदिर को शिवजी का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है. शिवरात्रि के दिन यहां पर 5 घंटे लंबी यात्रा निकलती है.

 

इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

दिन में सिर्फ दो बार दिखाई देती है ये सड़क

वैलेंटाइन डे के दिन इन जगहों पर अपने पार्टनर के साथ लीजिये खूबसूरत सनसेट का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -