बुजुर्गों की फिटनेस के लिए जरूरी है सेक्स

बुजुर्गों की फिटनेस के लिए जरूरी है सेक्स

न्ययॉर्क : आपको यह जानकर हैरानी होगी की एक शोध में यौन गतिविधियों में अधिक महत्व व रूचि रखने वाले बुजुर्गो का मनोवैज्ञानिक जीवन ज्यादा अच्छा पाया गया है. खबर के अनुसार इस शोध को करने वाले ग्लासगो कैलेडोनियी यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान में पीएचडी करने वाले टेलर-जेन फ्लिन हैं। तथा इसमें उनके सहायक के रूप में कार्य किया है एलन जे.ग्रो ने।

स शोध के लिए 133 लोगो का चयन किया गया जिनकी उम्र 74 वर्षीय थी. यह अध्ययन एज एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस शोध में शोधकर्ताओं ने इनके सामने छह तरह की सेक्स गतिविधियों को जोड़ा था. वो यह है स्पर्श करना, हाथों को थामना, गले लगाना, चुंबन लेना, एक-दूसरे पर हाथ फेरना, हस्तमैथुन और संभोग।

इसमें लोगो को 'महत्वपूर्ण नहीं' से लेकर 'बेहद महत्वपूर्ण' के ऑप्शन दिए गए थे इसमें सभी को कहा गया था की वे अपनी पसंद के अनुरूप इस पर अपने नंबर दे. इस शोध से वैज्ञानिक भी आश्चर्यचकित थे की बुजुर्गो का इस और रुझान ज्यादा अच्छा था. उन्हें इस दौरान ज्यादा अंक मिले. इस दौरान यह पाया गया है की बुजुर्गो का मनोवैज्ञानिक जीवन ज्यादा बेहतर पाया गया है। तथा यह भी ज्ञात हुआ है की बुजुर्ग व्यक्ति अपने सामाजिक जीवन व मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य बेहतरी के लिए सेक्स से जुड़ी गतिविधियों को काफी महत्व देते है। 

फर्स्ट टाइम सेक्स को लेकर ना हों परेशान

कही आपका पार्टनर धोखा तो नहीं दे रहा

फिट रहने के लिए रोजाना करे सेक्स

?