अटल इनोवेशन मिशन के लिए 1500 स्कूलों का चयन
अटल इनोवेशन मिशन के लिए 1500 स्कूलों का चयन
Share:

नई दिल्ली। अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के तहत अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने के लिए 1500 और स्कूलों का चयन किया गया। केंद्र सरकार की इस प्रमुख योजना के तहत नये स्कूलों के चयन से कल के नवप्रवर्तक  के रूप में 10 लाख बच्चों को तैयार करने के मिशन को हकीकत रूप देने में मदद मिलेगी।  यह योजना नीति आयोग के तहत चलाई जा रही है। 

अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने को लेकर एआईएम के तहत देश भर में अब तक 2,441 स्कूलों का चयन किया जा चुका है। एआईएम एक वर्ष पहले अमल में आया है। अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) कक्षा छह से 12वीं के छात्रों के लिये नवोन्मेष से जुड़े अनूठे कार्य करने का स्थान होता है। यह नपव्रर्तन को प्रोत्साहित करता है। ये खुले नवोन्मेषी कार्यस्थल 3डी प्रिंटर, रोबोटिक्स, सेंसेर प्रौद्योगिकी किट, इंटरनेट आफ थिंग्स आदि जैसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से युक्त होते हैं। इसमें छात्रों को सीखने तथा उभरती प्रौद्योगिकी के जरिये स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिये सक्षम बनाया जाता है। 

इसमें छात्रों को अपने आप से डिजाइन के बारे में सोचने तथा नवप्रवर्तन को तलाशने एवं उसका अनुभव करने एवं देश के सामाजिक, सामुदायिक या आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये नये समाधान तलाशने को लेकर प्रोत्साहित किया जाता है। इन 2441 स्कूलों का चयन 25,000 से अधिक आवेदनकतार्ओं में से चुना गया है। इससे एटीएल का दायरा देश के कुल 655 से अधिक जिलों के 93 प्रतिशत में हो गया है। देश भर में अब 34 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कम-से-कम एक या एक से अधिक एटीएल होंगे। 

आरएसएस ने बैंकों को बंद करने का विरोध किया

जाधव पर नरेश अग्रवाल का विवादित बयान

मैक्स अस्पताल पर फिर लापरवाही से मौत का आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -