लगातार बारिश से गिर रही चीन की दीवार, बहा एक हिस्सा

लगातार बारिश से गिर रही चीन की दीवार, बहा एक हिस्सा

बारिश का माहौल सभी जगह तबाही लेकर आ रहा है. ऐसे ही चीन में भी भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है. खबरों की मानें तो कुछ दिनों से लगातार बारिश होने के कारण चीन की दीवार का एक हिस्सा ढह गया. हालाँकि चीन की दीवार की इतनी कमज़ोर नहीं है लेकिन हाल ही में हुए निर्माण का हिस्सा बारिश के कारण बह गया जिसके चलते मुसीबत बनी हुई है.

दरअसल, चीन की दीवार का निर्माण कई सालों पहले हो चुका है लेकिन दो साल पहले ही इसमें कुछ मरम्मत की गई है जो बारिश के कारण ढह रही है. इस पर वहां के रहने वाले आलोचक का कहना है कि पीली नदी पर हो रहे निर्माण की वजह से यह हादसा हुआ. चीन के सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज के अनुसार यह दीवार 500 साल से यानमेन पास बिना किसी सहारे के खड़ी है और इसकी मरम्मत दो साल पहले यानी 2016 में ही की गई थी. लेकिन देखा जा सकता है दो साल में ही बारिश के कारण ये भी खराब हो गया.

इस पर जानकारों का कहना है कि इसकी मरम्मत कराने के कारण दीवार का ढांचा कमजोर हो रहा है जिसके कारण ही दीवार गिर रही है. ये जगह खड़ी चट्टान पर बनी हुई है जिसके कारण उसकी मरम्मत करने के लिए उन्हें काफी दिक्कतें आ रही हैं और साथ ही मौसम ख़राब होने के कारण काम नहीं किया जा रहा है. इसी को लेकर लोगों ने कहा है कि निर्माण में प्राचीन सामग्री की तरह दिखने वाली सामग्री इस्तेमाल की गई थी लेकिन अथॉरिटी इसे नहीं मानती और कह रही है कि इसके लिए पुरानी सामग्री का ही इस्तेमाल किया गया है.

प्रधानमंत्री निवास में नही रहेंगे इमरान खान

Video : हजारों मगरमच्छ से भरी है ये नदी, इंसान भी हो जाते है शिकार

किसे मिला अविश्वास प्रस्ताव का फायदा

?