महानदी जागरूकता अभियान का दूसरा चरण 16 मई से

संबलपुर : महानदी पर संकट गहराने के साथ ही यह मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है.बीजू जनता दल (बीजद) आगामी 16 मई से महानदी जागरूकता अभियान का दूसरा चरण शुरू कर रहा है. बता दें कि ओडिशा की नवीन सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जहां-तहां बैराज और बांध बनाकर जल रोकने का आरोप लगाया है.

इस बारे में जिला बीजद अध्यक्ष डॉ. प्रमोद रथ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बीजद उपाध्यक्ष सह सांसद प्रसन्न आचार्य ने कहा कि महानदी ओडिशा की जीवनरेखा है और राज्य के 15 जिले के करीब दो करोड़ लोग इस पर निर्भर है.छत्तीसगढ़ सरकार ने जगह -जगह बैराज और बांध बनाकर जल प्रवाह को रोका जा रहा है. इस कारण महानदी सूखने लगी है और इसका असर आधे ओडिशा पर पड़ रहा है.

उल्लेखनीय है कि महानदी की सुरक्षा को लेकर ओडिशावासियों द्वारा महानदी जागरूकता अभियान का प्रथम चरण का आंदोलन पूरा करने के बाद इसका दूसरा चरण 16 मई को यात्रा के साथ शुरू हो रहा है. महानदी झारसुगुड़ा जिले के सूखासोढा गांव से ओडिशा में प्रवेश करती है , इसलिए जन जागरूकता यात्रा का शुभारंभ सूखासोढा गांव समेत बरगढ़ जिला के चिखिली से शुरू होगा,इसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करेंगे.यह यात्रा 17 मई को संबलपुर पहुंचेगी. यहां गंगा की तर्ज पर महानदी की आरती की जायेगी .बाद में यह यात्रा महानदी के अंतिम स्थल पारादीप पहुंचकर खत्म होगी.

यह भी देखें

उड़ीसा में लू और आकाशीय बिजली गिरने से अभी तक 16 की मौत

14 जून से विमान सेवा से जुड़ेगा झारसुगुड़ा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -