वैज्ञानिक बना रहे हैं 'सेक्सी प्लांट', जो खास करेगा काम

पेड़ पौधों को कीड़े से बचाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल में लिए जाते हैं जिससे पेड़ों को कोई नुकसान ना हो. लेकिन क्या हो जब ये काम भी पौधे खुद ही करने लगे. जी हाँ, आज हम आपको ऐसे ही एक पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. दरअसल, इस बात को साबित किया है स्पेन के वैज्ञानिकों ने जिस पर वो ये कहते हैं कि वो पौधों में कुछ बदलाव करके फेरोमोन्स नामक रसायन पैदा कर सकते हैं.

आपको बता दें, ये वही पदार्थ है जो मादा कीड़े नर कीड़ो को आकर्षित करने के लिए निकालती हैं. इससे पौधा किसी भी हानिकारक कीड़े को अपनी ओर आकर्षित करेगा और फिर उन्हें मार देगा. इससे वैज्ञानिक उन पौधों को बचना चाहते हैं जो बहुत कीमती होते हैं. इस तकनीक के ज़रिए 'सेक्सी पौधों' को विकसित किया जाएगा.

इस प्रोजेक्ट का नाम 'ससफायर' रखा गया है. शोधकर्ताओं ने इस पर बताया कि पौधा खुद ही कीड़ों को आकर्षित कर मार देगा तो ये बहुत ही कारगार तरीका होगा फसल बचाने के लिए. उन्होंने बताया ये तकनीक पहले से इस्तेमाल की जा रही है जिसमें बहुत अधिक खर्च अाता है.

आपको बता दें, इस प्रोजेक्ट में स्पेन, जर्मनी, स्लोवेनिया और ब्रिटेन के वैज्ञानिक साथ काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं जब कीड़े पौधों पर बैठते हैं तो वो कीटनाशक से नियंत्रित किये जाते हैं. इसकी खास बात ये है कि ससफायर फसल से दूर जा कर कीड़ों को मारेगा और फसल सुरक्षित रहेगी.

ट्रैफिक से परेशान इस इंजीनियर ने लिया घोड़े का सहारा, हुआ वायरल

यहाँ पिज़्ज़ा कंपनी कर रही सड़क के गड्ढे भरने का काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -