युवाओं को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने की योजना
युवाओं को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने की योजना
Share:

राज्य में युवाओं के लिए ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ने का अच्छा अवसर आया है. इस योजना से जुड़े युवा सूर्य मित्र कहे जाएंगे. योजना के तहत दो हजार युवा सूर्य मित्र बनाए जाएंगे. राज्य के अक्षय ऊर्जा प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि सूर्य मित्र योजना कौशल विकास की परियोजना है. इसमें युवाओं को सौर ऊर्जा के बारे में तकनीकी ज्ञान दिया जाएगा.

उद्यमियों को सौर ऊर्जा के लिए बैंकों से आसानी से लोन भी मिलेगा. रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि सोलर प्लांट लगाने के लिए 15 करोड़ तक का ऋण स्वीकृत किया जाए तथा 10 लाख तक का लोन, घरेलू उद्यमियों को ग्रिड कनेक्टेट छत वाले सोलर पैनलों को लगाने के लिए दिया जाए.

खास बात ये है कि सूर्य मित्रों के लिए भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रोजगार के अवसर मिलेंगे. सूर्य मित्र स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम छह सौ घंटे का ट्रेनिंग प्रोग्राम है. बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य उन 15 प्रदेशों में शामिल है जिसने ग्रिड कनेक्टेड सोलर एनर्जी के प्लांट लगाए हैं. यह क्षमता तेजी से बढ़ रही है. अभी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान  के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल,पंजाब, उत्तराखंड, तमिलनाड़ु, तेलंगाना, और  मणिपुर में सौर ऊर्जा प्लांट की परियोजनाएं चल रही हैं.

इनामी माओवादियों ने किया सरेंडर

प्रधानमंत्री ने फोन पर बीजेपी विधायकों से जानी क्षेत्र की समस्याएं

ऑक्सीजन देने के अलावा और भी कई काम करते हैं पेड़-पौधे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -