द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए संदीप गुप्ता का नाम प्रस्तावित
द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए संदीप गुप्ता का नाम प्रस्तावित
Share:

नई दिल्ली : पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में चार पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ भारतीय एथलीट बनने वाली दिल्ली की मनिका बत्रा की इस उपलब्धि के पीछे कोच संदीप गुप्ता के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता. उनके गुरु मंत्रों ने ही मनिका को इस मुकाम पर पहुँचाया.इस कारण संदीप गुप्ता प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के दावेदार बन गए है.उनके इस मार्गदर्शन का सम्मान करते हुए भारतीय टेबल टेनिस महासंघ ने उनका नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजने का निर्णय लिया है.

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 46 वर्षीय संदीप गुप्ता सिर्फ मनिका के ही नहीं, बल्कि पूर्व ओलंपियन नेहा अग्रवाल के भी गुरु हैं , जिन्होंने 2008 में बीजिंग ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते . इसके अलावा एंथनी अमलराज जिन्होंने गोल्ड कोस्ट में पुरुष टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था , वे भी दो साल से संदीप गुप्ता से कोचिंग ले रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि चार साल की छोटी से उम्र से मनिका को ट्रेनिंग देने वाले संदीप गुप्ता का यह सफर इतना सरल भी नहीं था. बीते 18 सालों में  उन्हें गुरु केअलावा मनिका के माता-पिता और दोस्त की भी भूमिका निभानी पड़ी. संदीप ने कहा, मनिका ने अपने प्रदर्शन से मुझे द्रोणाचार्य साबित कर दिया.इंजीनियरिंग के बाद एनटीपीसी में नौकरी करने वाले गुप्ता के साथ वहां के अधिकारी द्वारा किया गया दुर्व्यवहार जीवन का परिवर्तन बिंदु बना. महासंघ के महासचिव एम पी. सिंह ने संदीप गुप्ता का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजने की बात कही है.

यह भी देखें

अर्जुन पुरस्कार के लिए मनिका का नामांकन

अभी लंबा सफर तय करना है- निशानेबाज जीतू राय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -