त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं चंदन और टमाटर का फेस पैक

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं चंदन और टमाटर का फेस पैक

अगर किसी लड़की के चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाए तो इससे उसकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. लड़कियां पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाली क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर टमाटर और चंदन का फेस पैक लगाएं. इस पेस्ट को लगाने से पिंपल्स के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी और भी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

टमाटर में भरपूर मात्रा में टैनिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो टैनिंग की समस्या को दूर करके त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाता है. इसके अलावा चंदन का पाउडर त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. टमाटर और चंदन त्वचा के अंदर होने वाली मिलेनिन पिगमेंटेशन को कम करने का काम करते हैं. जिससे त्वचा का रंग गोरा हो जाता है. टमाटर के रस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है इसके अलावा चंदन पाउडर में एंटीबैक्टीरियल गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पिंपल्स को दूर करने में मदद करती है. टमाटर और चंदन का फेस पैक लगाने से त्वचा में  कोलोजन की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

टमाटर और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें दो चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं .जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है अंडा

?