साबूदाना से होते है यह 10 फायदे
साबूदाना से होते है यह 10 फायदे
Share:

साबूदान जो सफ़ेद छोटे मोतियों की तरह दिखाई देते है, इनका उपयोग ज्यादातर व्रत-उपवास में खाने के लिए किया जाता है। वैसे तो इसका प्रयोग केवल फलाहार के होता रहा है, लेकिन अभी तक इसके गुणों से कई लोग अनजान है। अगर आप भी इसके गुणों से अनजान है तो जानिए इससे होने वाले 10 प्रमुख लाभ. . .

1. गर्मी पर करें नियंत्रण :- एक शोध से मिली जानकारी के अनुसार साबूदाना आपको तरोताजा रखने में मददगार हो सकता है, और इसे चावल के साथ मिलकर खाने पर यह आपके शरीर में बढ़ने वाले तापमान को कम कर देता है।

2. दस्त पर लगाये लगाम :- जब पेट खराब होने पर दस्त की समस्या पाको परेशान करने लगाती है, तो ऐसे में बगैर दूध डाले साबूदाने की बनी हुई खीर बेहद असरकारक साबित होती है और तुरंत आराम देती है।

3. ब्लड प्रेशर नियंत्रण में :- साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर, उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है।

4. पेट की समस्याएं करें दूर :- पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है, और यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ देता है।

5. एनर्जी बढ़ाये :- साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा देने में बेहद सहायक होता है।

6. गर्भ के समय :- साबूदाने में फोलिक एसिड और विटामिन बी पाया जाता है जो कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में सहायक होता है।

7. हड्डियां करें मजबूत :- साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

8. वजन बढ़ाये :- काम वजन वाले व्यक्तियों में ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है ऐसे व्यक्तियों का वजन आसानी से नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाना एक बेहतर विकल्प होता है जा वजन बढ़ाने में मदद करता है।

9. थकान करें दूर :- साबूदाने का सेवन थकन को दूर करता है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

10. त्वचा में लाये रौनक :- साबूदाने का उपयोग फेसमास्क बनाने में किया जाता है, इसका फेसमास्क बनाकर लगाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां कम होती जाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -