BCCI सलाहकार समिति में सचिन, सौरव और लक्ष्मण
BCCI सलाहकार समिति में सचिन, सौरव और लक्ष्मण
Share:

पूर्व क्रिकेट सितारे सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वी.वी.एस. लक्ष्मण को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की नवगठित क्रिकेट सलाहकार समिति में सोमवार को शामिल किया गया। बीसीसीआई ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, "अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने तेंदुलकर, गांगुली और लक्ष्मण को तत्काल प्रभाव से बीसीसीआई की प्रतिष्ठित सलाहकार समिति के लिए नामांकित किया।" वक्तव्य में कहा गया है, "तीनों भारतीय दिग्गजों का तत्काल मुख्य उद्देश्य विदेशी जमीन पर भारतीय टीम के प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना, युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के राष्ट्रीय टीम से जुड़ने की प्रक्रिया में सुधार करना और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के प्रति बेहतर तरीके से तैयार करने के उद्देश्य से घरेलू क्रिकेट को मजबूती प्रदान करना होगा।"

तीनों दिग्गजों के सलाहकार समिति में शामिल किए जाने को हालांकि अनेक लोगों ने सही कदम बताया है, खासकर तब जब भारतीय टेस्ट टीम की कमान युवा विराट कोहली के हाथों में आ गई है। पिछले कुछ वर्षो में विदेशी धरती पर भारतीय टीम की टेस्ट मैचों के प्रदर्शन में गिरावट आई है। इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में मिली हार के बाद भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में फिसल कर चौथे पायदान पर पहुंच गई। गौरतलब है कि दिसंबर, 2009 से अगस्त, 2011 के बीच भारतीय टेस्ट टीम सर्वोच्च विश्व वरीय थी।

बीसीसीआई के अध्यक्ष डालमिया ने कहा, "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे दिग्गज खिलाड़ी अपने अनुभव और जानकारी के साथ योगदान देने के लिए आगे आए और हमारा साझा उद्देश्य भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।" उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम के लिए 1989 से 2013 के बीच खेल चुके तीनों दिग्गज सलाहकार समिति के सदस्य के तौर पर कोच के चयन एवं क्रिकेट के विकास से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी अपने सुझाव देंगे। रोचक बात यह है कि डंकन फ्लेचर के जाने के बाद बांग्लादेश दौरे से पहले भारतीय टीम के कोच पद की नियुक्ति अभी होनी है और सलाहकार समिति में राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति ने नई अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है।

बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, "बीसीसीआई के अपने सभी साथियों की तरफ से मैं सचिन, लक्ष्मण और गांगुली का बीसीसीआई की इस प्रतिष्ठित समिति से जुड़ने के लिए सहमत होने पर आभार व्यक्त करता हूं। और मुझे पूरा विश्वास है कि उनके मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट सभी स्वरूपों में अपनी धाक फिर से कायम करेगा।" इससे पहले बीसीसीआई ने 26 अप्रैल को कहा था "समिति के सदस्य क्रिकेट में आचार एवं खेल के विकास पर अपनी-अपनी सिफारिशें देंगे।"

हालांकि अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि इन दिग्गज खेल सितारों की समिति में क्या भूमिका होगी। गांगुली के भारतीय टीम का उच्च गुणवत्ता प्रबंधक बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं और अब यह देखना मजेदार होगा कि यह भूमिका किसे सौंपी जाती है। क्रिकेट विशेषज्ञ एवं कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट किया, "सचिन, गांगुली और लक्ष्मण का बीसीसीआई की सलाहकार समिति में शामिल होना अच्छी बात है। उन्हें विशेष भूमिकाओं में देखने का इंतजार है।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -