SC/ST एक्ट : बिहार में टायर जलाये, मध्य प्रदेश में ड्रोन से निगरानी

Sep 06 2018 03:39 PM
SC/ST एक्ट :  बिहार में टायर जलाये,  मध्य प्रदेश में ड्रोन से निगरानी

भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा SC/ST एक्ट में संसोधन के फैसले के विरोध में रखा गया भारत बंद प्रदर्शन धीरे-धीरे उग्रता की और बढ़ता जा रहा है। इस फैसले का भारत में कई राज्यों में भारी विरोध किया जा रहा है। इस फैसले का सबसे ज्यादा विरोध बिहार, और मध्य प्रदेश में देखने को मिल रहा है। 

मध्य प्रदेश चुनाव: क्या भाजपा पर भारी पड़ेगा एससी एसटी एक्ट ?

केंद्र सरकार के SC/ST एक्ट से जुड़े फैसले के विरोध में बिहार और मध्यप्रदेश में भारी प्रदर्शन किया जा रहा है। इस तनाव की स्थिति को देखते हुए प्रदर्शन के दौरान होने वाली किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार प्रदर्शनकारियों पर ड्रोन कैमरे के जरिए नजर रख रही है। ग्वालियर में तैनात एसडीएम के मुताबिक प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा चुके है।  

इसी यारह बिहार के मोकामा और पटना समेत कुछ अन्य जगहों पर  प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर विरोध किया। इसके साथ ही कई जगहों पर सड़के भी जाम की गई है। इन प्रदर्शनकारियों का कहना है कि केंद्र की बीजेपी सरकार सवर्ण समाज के लोगों के साथ गलत व्यवहार कर रही है और उनकी नीतियों से 
सवर्ण समाज को नुकसान पहुंच रहा है।  

SC/ST एक्ट: कल रहेगा भारत बंद, मध्य प्रदेश में लगी धारा 144

 

उल्लेखनीय है कि इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और SC/ST Act के तहत दर्ज होने वाले मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। इस मामले पर भरी विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने एससी/एसटी एक्ट में संशोधन करते हुए इसे मूल स्वरूप में लाने का फैसला किया था।  इसी संशोधन के विरोध में सवर्ण संगठनों ने भारत बंद रख प्रदर्शन करने का फैसला किया है। 

ख़बरें और भी 

SC/ST एक्ट : मध्य प्रदेश में बंद, बिहार में ट्रेने रोकी, जहानाबाद में तोड़फोड़

जानें क्या है एससी-एसटी एक्ट संसोधन, जिसके विरोध में है भारत बंद

एससी/एसटी एक्ट के विरोध में अब कथावाचक भी मैदान में

?