सेंधा नमक करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
सेंधा नमक करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
Share:

सेंधा नमक का सेवन ज्यादातर लोग व्रत के दौरान करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है, आइए हम आपको बताते हैं सेंधा नमक हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है.

1-रॉक साल्ट में लगभग 84 प्रकार के ऐसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. खासतौर से इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बहुत ही लाभ पहुंचाते हैं. ये बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे जरूरी तत्व माने जाते हैं. सेंधा नमक को खाने में शामिल करके बॉडी को एक्टिव और फिट रखा जा सकता है.बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि सेंधा नमक सांसों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है. अस्थमा से जूझ रहे मरीजों को सेंधा नमक का सेवन जरूर करना चाहिए. 

2-भूख न लगने की समस्या को भी सेंधा नमक खाकर दूर किया जा सकता है. इसकी चुटकी भर मात्रा खाने से डाइजेशन सही रहता है.खाने-पीने में लापरवाही और गड़बड़ी से अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या आम बात है. यह कई बीमारियों का कारण बनती है. ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद सेंधा नमक का सेवन करना फायदेमंद रहेगा.

3-रॉक साल्ट (सेंधा नमक) सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसका उपयोग कई तरह के उपचार में भी किया जाता है. ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि बीमारियों में डॉक्टर नमक के इस्तेमाल पर ध्यान रखने की सलाह देते हैं. जबकि सेंधा नमक के उपयोग से रक्तचाप नियन्त्रण में रहता है. साथ ही यह डेड स्किन को दूर करने से लेकर बॉडी को रिफ्रेश तक करने में सेंधा नमक बहुत ही उपयोगी होता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है घर में बना सफ़ेद...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -