रॉबिन हुड ने सांगली को कहा अलविदा
रॉबिन हुड ने सांगली को कहा अलविदा
Share:

सांगली : बापू बीरू वाटेगावकर जिन्हे 'रॉबिन हुड' के नाम से भी जाना जाता था, उनका आज यानि बुधवार के दिन महाराष्ट्र के सांगली में निधन हो गया. वे 96 वर्ष के थे और हल्के बीमार थे. बीमारी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहाँ उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली. एक जमाने में वाटेगावकर कुख्यात डाकू हुआ करते थे और उनके सर पर 10 भी अधिक हत्याओं के आरोप थे. साल 1983 में उनको पुलिस ने हिरासत में लिया और जेल भेज दिया था जिसके बाद साल 2004 में उनकी रिहाई हुई थी.

23 सालों तक वे पुलिस की नजरों से ओझल रहे और गिरफ्तार होने से पहले 23 सालों तक वे अंडरग्राउंड रहे. उनकी सजा और भी बाकी थी लेकिन उनके अच्छे रवैये को देखते हुए पुलिस ने उन्हें सजा पूरी होने से पहले ही रिहा कर दिया. डाकू के तौर पर जेल जाने के बाद जब रिहा होकर आये तो उन्होंने अध्यात्म का मार्ग अपना लिया और लोगों को सद्भावना का सन्देश देने लगे.

उनके द्वारा की हत्याएं कभी उनके पश्चाताप का कारण नहीं बनी और ना ही कभी उन्होंने इस पर कोई दुःख प्रकट किया. उनका कहना था कि गरीबों को परेशान करने वालों को उन्होंने सजा दी और उनकी लड़ाई गरीबो के लिए थी. इतना ही नहीं वाटेगावकर की जिंदगी पर साल 2007 में एक फिल्म भी बनी थी और उस फिल्म का नाम बापू बीरू वाटेगावकर ही रखा गया था. मराठी भाषा में इस फिल्म को बनाया गया था. वहीं एक टीवी कलाकार सरोज राव ने बताया कि यह एक दुर्लभ फिल्म थी क्योंकि इसमें बापू बीरू वाटेगावकर का नाम उपयोग में लाया गया था.

मुंबई से सात माओवादियों को किया गिरफ्तार

महाराष्ट्रा कार हादसे में छह लोगों की मौत

घूमने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र का ये हिल स्टेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -