सड़क सुरक्षा सप्ताह
सड़क सुरक्षा सप्ताह
Share:

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत लोगों में यातायात नियमो के प्रति जागरूक किया जाता है. सड़क सुरक्षा के तहत केंद्रीय परिवहन मंत्रालय सड़क सुरक्षा को लेकर पूरे देश में इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम लागू करना चाहता है. इसके लिए लोग को सड़कों पर सुरक्षित वाहन चलाने के लिए राज्यों को निर्देश भी दिए जाते हैं.

इन निर्देशों में कई नियम बताये जाते है जिनमे स्पीड ब्रेकर निर्माण के लिए मानक तय करने से लेकर के जेब्रा क्राॅसिंग तक की मार्किंग के लिए नियम शामिल होते हैं. तेज रफ्तार ड्रायविंग को लेकर भी समय-समय पर हिदायत  दी जाती है. गौरतलब है सड़क हादसों के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार तेज रफ्तार वाली ड्रायविंग होती है.

सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन ही यातायात को लेकर कोताही देखने को मिली है. इस दौरान  बेतरतीब ट्रैफिक, कहीं भी पार्किंग देखने को मिली. दरअसल ये मामला इसलिए भी चिंतनीय है क्योंकि रायपुर में जान लेवा स्पीड ब्रेकर और बेतरतीब पार्किंग के चलते हादसों की संख्या बढ़ी है. सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि लोग यातायात नियमो के प्रति गंभीर हों तथा एक जारूक नागरिक होने का परिचय दे. इससे शहर की जनता को ही फायदा होगा और एक अच्छी यातायात व्यवस्था देखने को मिलेगी. 

ये फिल्म अटकलों के बीच इस दिन होगी रिलीज़

लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड पत्रलेखा से शादी पर खुलकर बोले राजकुमार राव

राजकुमार राव को मिला 'गेम चेंजर ऑफ द ईयर' का अवार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -