रियो ओलंपिक : रंगीन आतिशबाजी और रंगारंग कार्यक्रमो से हुआ खेलों के महाकुम्भ का समापन
रियो ओलंपिक : रंगीन आतिशबाजी और रंगारंग कार्यक्रमो से हुआ खेलों के महाकुम्भ का समापन
Share:

रियो : ब्राजील के छोटे से शहर रियो के मारकाना स्टेडियम में लगे खेलों के महाकुम्भ का आज समापन समारोह आयोजित किया गया. 31वें ओलंपिक गेम्स की क्लोजिंग सेरेमनी बेहद रंगारंग और बहुत ही मनभावन कार्यक्रम की प्रस्तुति से हुई जिसने हर किसी दर्शक का मन मोह लिया. खेलों के इस महाकुम्भ में उमड़े सैकड़ों प्रतिभागियों ने दुनिया के कोने कोने से अपनी उपस्थिति दर्ज की. क्लोजिंग सेरेमनी में हुए कार्यक्रमों में सैकड़ों कलाकारों ने अपने देश की संस्कृति, उसकी सभ्यता और उसकी विविधता के बारे में कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया. रंगीन कार्यक्रम और आतिशबाजी के बीच मारकाना स्टेडियम बेहद खूबसूरत लग रहा था वहीँ सभी दर्शकों में बहुत उत्साह था. हलाकि बारिश ने भी इस दौरान दस्तक दी लेकिन फिर भी दर्शकों में उत्साह बरकरार रहा. अब जापान अगले ओलंपिक गेमो की मेजबानी करेगा.

समापन समारोह की शुरूआत क्राइस्ट द रिडिमर की वर्चुअल इमेज और ओलिंपिक रिंग्स बनाने से हुई. फिर ब्राज़ील जो इस महाकुम्भ का आयोजक था उसका नेशनल एंथम बजाया गया और फिर शुरू हो गया 206 देशों के प्रतिभागियों का मार्च पास्ट.

हमेशा की तरह इस बार भी ग्रीस के प्लेयर्स ने मार्च पास्ट को शुरू किया. इनके बाद नंबर आया वर्तमान मेजबान देश ब्राज़ील का और इनके साथ में था अगले मेजबान देश जापान के खिलाड़ियों का ग्रुप.

भारत का प्रतिनिधित्व रजत पदक जीतने वाली साक्षी मलिक ने भारतीय ध्वज को थाम कर किया. समापन समारोह के दौरान बारिश ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी लेकिन खिलाड़ियों का हौंसला, उनका उत्साह और उनकी खुशी देखते ही बन रही थी.

ब्राज़ील के ब्राजीलियन क्राफ्ट और वहां के क्ले आर्ट को भी शानदार तरीके से प्रस्तुत किया गया. ब्राजील की सभ्यता, संस्कृति और वहां मौजूद विविधताओं को बहुत ही सरल तरीके से कलाकारों ने पेश किया.

2020 में ओलंपिक गेम्स जापान में आयोजित किये जाना है जिसके लिए सिटी पास बैटन इस इवेंट के समापन में टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके को दे दी गई। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी समापन समारोह का लुफ्त उठाते नज़र आये. कार्यक्रम के अंतिम क्षण में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के चीफ थॉमस बक ने रियो ओलिंपिक के खत्म होने की ऑफिशियल घोषणा की।

किसने जीते कितने मेडल
-31वें ओलंपिक गेम्स में इस बार 206 देशों ने भाग लिया था जिसमें अमेरिका के एथलीट्स ने सबसे ज्यादा मैडल जीत कर बाजी मारी।
-अमेरिका ने 46 गोल्ड समेत कुल 121 मेडल्स जीते।
-जबकि ब्रिटेन ने 27 गोल्ड समेत 67 मेडल्स जीते।
-चीन इस बार तीसरे नंबर पर रहा। उसे 26 गोल्ड समेत कुल 70 मेडल्स मिले।
-भारत का खाता बहुत लेट खुला फिर भी भारत ने 1 सिल्वर और 1 ब्रोंज समेत कुल 2 मेडल जीते.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -