बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है चावल का पानी

बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है चावल का पानी

चावल का पानी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाती है और साथ ही स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, पर क्या आपको पता है चावल का पानी त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को खूबसूरत और काला बना सकते हैं. 

चावल के पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिनरल्स और अमीनो एसिड के साथ-साथ विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होते हैं. जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसके अंदर एक कप चावल डालकर गर्म होने के लिए रख दें. अब इसे 35 मिनट तक पकाएं. जब चावल का पानी गाढ़ा सफेद रंग का हो जाए तो उसे आंच से उतार कर ठंडा कर ले. अब पानी को छानकर एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें. 

इस टोनर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को धो लें. अब चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपके बाल साफ खूबसूरत और लंबे हो जायेंगे. 

अपनी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए रात में सोने से पहले रुई के 1 टुकड़े में चावल का पानी लगा कर अपने चेहरे पर लगाएं. सुबह उठने पर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाएगी.

 

आंखों के काले घेरे को दूर करते हैं यह तरीके

त्वचा को खूबसूरत बनाता है देसी घी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा

?